Tokyo Olympic 2021: सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचना चाहेगी टीम इंडिया, क्वार्टरफाइनल में ब्रिटेन से भिड़ंत

ग्रुप दौर में खेले पांच में से चार में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम 12 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर रही. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 03:24 PM IST
  • भारत का ब्रिटेन से मुकाबला आज
  • सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका
Tokyo Olympic 2021: सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचना चाहेगी टीम इंडिया, क्वार्टरफाइनल में ब्रिटेन से भिड़ंत

नई दिल्ली: मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रचने की दिशा में कदम उठा दिए हैं. शुक्रवार को मेजबान जापान के खिलाफ खेले गए ग्रुप दौर के आखिरी मैच में 5-3 के अंतर से धमाकेदार जीत दर्ज करके नॉक-आउट दौर में प्रवेश कर लिया. 

ग्रुप दौर में खेले पांच में से चार में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम 12 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर रही. भारतीय टीम ने अपने ओलंपिक अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-1 के अंतर से जीत के साथ किया था लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम की हालत पस्त हो गई और 5-1 के अंतर से टीम का हार का मुंह देखना पड़ा. 

इस करारी हार के बाद हर किसी को यही लग रहा था कि भारतीय हॉकी टीम का 41 साल से चल रहा ओलंपिक पदक का सूखा इस बार भी खत्म नहीं होगा. लेकिन मनप्रीत सिंह की टीम स्पेन के खिलाफ एकजुट होकर मैदान में उतरी और 3-0 के अंतर से स्पेन को पटखनी देकर जीत की पटरी पर लौट आई. 

इसके बाद भारतीय टीम का सामना अर्जेंटीना से था. अर्जेंटीना के खिलाफ भी भारतीय टीम ने 3-1 के अंतर से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में कदम रख लिया था  लेकिन जापान के खिलाफ भारतीय टीम ने यह बता दिया है वो उसकी क्वार्टर फाइनल में एंट्री तुक्का नहीं है और निश्चित तौर पर इस बार पदक जीतने के इरादे के साथ टोक्यो पहुंची है. 

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड सीरीज में अनिल कुंबले का महान रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जेम्स एंडरसन

भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में भिड़ंत ग्रेट ब्रिटेन की टीम के साथ होने जा रही है जो कि ग्रुप बी में तीसरे पायदान पर रही है. ब्रिटेन की टीम ने पांच मैच में से 2 मे जीत हासिल की जबकि 2 मुकाबले बराबर समाप्त हुए और एक मैच में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. टूर्नामेंट में ब्रिटेन को एकलौती हार जर्मनी के खिलाफ मिली. जर्मनी ने ब्रिटेन को 5-1 के अंतर से रौंदा था. ऐसी ही हार भारत को भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी. 

अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबलों पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत नीदरलैंड से, जर्मनी की अर्जेंटीना से और बेल्जियम की स्पेन से होगी. ऐसे में भारतीय टीम की भिड़ंत बेल्जियम और स्पेन के विजेता से होगी. मौजूदा फॉर्म और प्रदर्शन को देखते हुए सबसे प्रबल संभावना है कि भारत सेमीफाइनल में बेल्जियम से भिड़ेगा जो ग्रुप दौर में चार जीत के साथ अविजेय रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़