IND vs SA: इन 4 कमियों को दूर किए बिना भारत नहीं जीत सकता वनडे सीरीज, जानिए क्या?

अब बोलैंड पार्क में शुक्रवार को दूसरा मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 04:38 PM IST
  • धीमी विकेट पर भी नाकाम रहे भारतीय स्पिनर
  • खराब शॉट खेलकर आउट हो रहे बल्लेबाज
IND vs SA: इन 4 कमियों को दूर किए बिना भारत नहीं जीत सकता वनडे सीरीज, जानिए क्या?

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही वनडे सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे है. पहले एकदिवसीय मुकाबले में टीम इंडिया को करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा.

अब बोलैंड पार्क में शुक्रवार को दूसरा मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. 

अफ्रीकी परिस्थितियों में नहीं ढल पाए युवा खिलाड़ी

मेहमान टीम प्रोटियाज के खिलाफ बेहतर बल्लेबाजी प्रदर्शन और बदलाव की उम्मीद कर रहा होगा. 

तीन मैचों की सीरीज में भारत पहला मैच 31 रनों से हारने के बाद 1-0 से पीछे है. युवा खिलाड़ी जैसे श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर अभी अफ्रीकी कंडीशन्स में खुद को ढाल नहीं पाए हैं. 

297 रनों का पीछा करते हुए शिखर धवन और विराट कोहली अच्छी तरह से खेल रहे थे, जब तक कि दोनों जल्दी-जल्दी आउट नहीं हो गए, जिसके बाद पार्ल की स्पिन को मदद करने वाली पिच पर भारत का मध्य क्रम लक्ष्य का पीछा करने में विफल रहा और जल्द ही भारत 188/6 हो गया. 

खराब शॉट खेलकर आउट हो रहे बल्लेबाज

श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर शॉट गेंदों पर आउट हो गए, जबकि ऋषभ पंत क्विंटन डी कॉक की शानदार स्टंपिंग के जरिए आउट हुए. आखिरकार, भारत निर्धारित 50 ओवरों में 265/8 रन ही बना सका.

मैच के दौरान, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा और रस्सी वैन डेर डूसन 204 की साझेदारी के लिए मैदान पर टिके थे, तो रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर उन्हें आउट करने की कोशिश नाकाम रही. वहीं, वेंकटेश से गेंदबाजी न कराना भी एक बड़ी चूक थी.   

धीमी विकेट पर भी नाकाम रहे भारतीय स्पिनर

यह एक ऐसा मैच भी था, जहां दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम, केशव महाराज और तबरेज शम्सी की स्पिन तिकड़ी ने 26 ओवर में 124 रन देकर कुल चार विकेट लिए. दूसरी ओर, अश्विन और चहल की भारतीय स्पिन जोड़ी 20 ओवरों में 106 रन देकर सिर्फ एक विकेट ही ले सके. 

राहुल की कप्तानी में नहीं दिखा दम

दक्षिण अफ्रीका के लिए बल्ले और गेंद से सब कुछ ठीक रहा. धवन और कोहली को आउट करने के बाद मेजबान टीम ने मैच को अपने नियंत्रण में कर लिया. भारत के लिए केएल राहुल की कप्तानी भी मुश्किलें खड़ी करती है. प्लेइंग इलेवन में वेंकटेश अय्यर के होने के बावजूद उनका इस्तेमाल नहीं किया गया. राहुल की कप्तानी में आक्रामकता और अनुभव की कमी है जिसकी वजह से मेजबान टीम हावी रहती है.

मेजबान टीम चाहती है कि सलामी बल्लेबाज डी कॉक, जन्नमैन मलान और मार्करम बल्ले से अधिक रन बनाएं. वहीं, भारत के लिए आत्मविश्वास से भरे दक्षिण अफ्रीका को इस दौरे पर लगातार चौथा मैच में जीतने से रोकना मुश्किल होगा, जब तक कि उनकी बल्लेबाजी और रणनीति में सुधार नहीं होता. 

भारत की पूरी टीम- 

केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव और नवदीप सैनी.

ये भी पढ़ें- शिखर धवन का बड़ा खुलासा, कहा- इस कमी को दूर किये बिना नहीं जीत सकते सीरीज

दक्षिण अफ्रीका की टीम- 

टेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज (उपकप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, मार्को जेनसेन, जन्नेमैन मलान, सिसांडा मगला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन और काइल वेरेन.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़