बढ़ते कोरोना के बीच इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, बेहद लंबा होगा कार्यक्रम

जुलाई अगस्त में पांच टेस्ट की सीरीज के लिए भारत की सीनियर टीम इंग्लैंड जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 14, 2021, 06:47 PM IST
  • जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर रहेगी टीम इंडिया
  • भारत ए का दौरा फिलहाल रद्द
बढ़ते कोरोना के बीच इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, बेहद लंबा होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली: भारत में इस समय दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल का आयोजन चल रहा है. दुनिया के कई देश कोरोना की चपेट में है और भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन विकराल रूप रख चुका है. इस बीच बीसीसीआई (BCCI) ने फैसला किया है कि भारतीय टीम अपने पुराने शेड्यूल के हिसाब से विदेशी दौरों पर जाएगी. 

जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर रहेगी टीम इंडिया

खबरों के मुताबिक इस साल इंग्लैंड में पांच टेस्ट की सीरीज के लिए भारत की संयुक्त सीनियर टीम जाएगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) में मंगलवार को इसे लेकर सहमति बनी. भारतीय टीम जून में ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिये जून में ही इंग्लैंड चली जाएगी. इसके बाद टीम वहीं रहेगी. 

गौरतलब है कि जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद भारती को अगस्त-सितंबर में सीनियर टीम को पांच टेस्ट खेलने हैं. पहले की योजना के अनुसार अब भारत की सीनियर और भारत ए टीमों के बीच प्रथम श्रेणी मुकाबला नहीं होगा. इसकी जगह सीनियर टीम से ही दो टीमें बनाकर दो अभ्यास मैच खेले जाएंगे.  बीसीसीआई इस दौरे पर 30 सदस्यीय दल भेजेगा ताकि खिलाड़ियों के चोटिल होने की स्थिति में पर्याप्त खिलाड़ी बायो बबल में बरकरार रहें.

भारत ए का दौरा फिलहाल रद्द

 भारत ए का इन गर्मियों में होने वाला इंग्लैंड का दौरा (India A vs England) स्थगित कर दिया है.  कोविड-19 महामारी के बीच दौरे के दौरान सर्वश्रेष्ठ संभावित सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है. ईसीबी ने मंगलवार को बयान में कहा कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड और भारतीय क्रिकेट बोर्ड गर्मियों को पुरुष टीम का भारत ए दौरा स्थगित करने पर सहमत हो गए हैं. उन्होंने कहा कि पांच मैचों की इंश्योरेंस टेस्ट सीरीज की तैयारी और इसमें खेलने के लिए अब भारतीय पुरुष टीम अधिक खिलाड़ियों के साथ आएगी.

ये भी पढ़ें- जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान पर ICC ने लगाया 8 साल का कड़ा प्रतिबंध

महिला टीम भी करेगी इंग्लैंड का दौरा

पहले से निर्धानित शेड्यूल के आधार पर जून-जुलाई के बीच भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी, जहां दोनों देशों के बीच एक टेस्ट, तीन-तीन वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इस दौरे पर खेले जाने वाला इकलौता टेस्ट मैच 16 जून से 19 जून के बीच ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड पर खेला जाएगा. इसके साथ ही इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के समर सीजन का आगाज हो जाएगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़