IND vs ENG 1st Test: जानिए विराट के सामने क्या है सबसे बड़ी चुनौती, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया के लिए ये सीरीज मुश्किलों भरी रहने वाली है क्योंकि, भारत को पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा हार इंग्लैंड की धरती पर ही मिली है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2021, 10:21 AM IST
  • जानिए कैसा है इंग्लैंड में मौसम
  • इन खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं खिलाड़ी
IND vs ENG 1st Test: जानिए विराट के सामने क्या है सबसे बड़ी चुनौती, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

India vs England, 1st Test Match, Playing 11: भारत और इंग्लैंड के बीच आज यानी की बुधवार से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुरू हो जाएगा. इस मुकाबले से पहले दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. हालांकि, भारत के कुछ खिलाड़ी चोट के चलते बाहर भी हुए हैं, जिसकी वजह से कोहली के सामने प्लेइंग इलेवन चुनना एक बड़ा सवाल है.

इंग्लैंड भारत के लिए क्यों मुश्किल
टीम इंडिया के लिए ये सीरीज मुश्किलों भरी रहने वाली है क्योंकि, भारत को पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा हार इंग्लैंड की धरती पर ही मिली है. टीम इंडिया ने इंग्लैंड में इस दौरान 15 टेस्ट खेले हैं. इनमें से 12 में भारत को हार का सामना करना पड़ा और वह सिर्फ 2 मैच ही जीत सकी. 

10 साल में सिर्फ 3 सीरीज जीते इंग्लैंड ने भारत को 3 सीरीज में हराया
भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ उसके होम ग्राउंड पर अब तक कुल 62 टेस्ट खेले हैं. इसमें से 7 में टीम को जीत मिली और 34 में हार का सामना करना पड़ा. 21 टेस्ट ड्रॉ रहे. पिछले 10 साल की बात की जाए, तो भारत ने 2011, 2014 और 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था. 2011 में इंग्लैंड ने भारत को क्लीन स्वीप किया.

इंग्लैंड की पिच और गेंदबाज मुश्किल
इंग्लैंड की धरती पर होने वाले इस मुकाबले की बात करें तो सबसे ज्यादा मुश्किल भारत को यहां की पिच और गेंदबाजों से होती है. भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज अभी भी टीम में मौजूद हैं. इनमें एंडरसन (94 विकेट), ब्रॉड (68 विकेट), मोइन (49 विकेट) और आदिल रशीद (33 विकेट) शामिल हैं.

इन खिलाड़ियों के साथ उतर सकती हैं दोनों टीमें
इंग्लैंड
डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, जैक क्राउली, जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद/जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और मार्क वुड/ओली रॉबिन्सन.

भारत
रोहित शर्मा, लोकेश राहुल/हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविन्द्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर/मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़