अमेरिका में स्वर्णपदक जीतने के बावजूद ओलंपिक टिकट नहीं हासिल कर सका भारतीय एथलीट

22 वर्षीय शंकर ने ऊंची कूद में 2.28 मीटर का स्कोर कर स्वर्ण जीता लेकिन वह टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन स्टेंडर्ड 2.33 मीटर से चूक गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2021, 06:41 PM IST
  • तेजस्विनी के नाम दर्ज है राष्ट्रीय रिकॉर्ड
  • 23 जुलाई से होनी है ओलंपिक खेलों की शुरुआत
अमेरिका में स्वर्णपदक जीतने के बावजूद ओलंपिक टिकट नहीं हासिल कर सका भारतीय एथलीट

नई दिल्ली: भारत के ऊंची कूद एथलीट तेजस्विनी शंकर ने अमेरिका में बिग 12 आउटडोर ट्रैक और फील्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है. इसके बावजूद वे दुर्भाग्यशाली रहे और टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने से चूक गए.

टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई नहीं कर सके शंकर

22 वर्षीय शंकर ने ऊंची कूद में 2.28 मीटर का स्कोर कर स्वर्ण जीता लेकिन वह टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन स्टेंडर्ड 2.33 मीटर से चूक गए.

शंकर ने इससे पहले बिग 12 आउटडोर ट्रैंक के 2019 सत्र में भी पुरुष ऊंची कूद का खिताब जीता था जबकि इसका 2020 का संस्करण कोरोना वायरस के कारण रद्द हो गया था.

तेजस्विनी के नाम दर्ज है राष्ट्रीय रिकॉर्ड

दिल्ली के रहने वाले तेजस्विनी के नाम पुरुष ऊंची कूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज है और वह कैनसास स्टेट यूनीवर्सिटी में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई कर रहे हैं.

तेजस्विनी इस साल मार्च में हुए फेडरेशन कप में शामिल नहीं हुए थे क्योंकि राष्ट्रीय कोलेगिएट एथलेटिक्स संघ (एनसीएए) के साथ इसकी तारीखों का टकराव हो रहा था.

ये भी पढ़ें- तौकते तूफान का कहर: गृह मंत्रालय अलर्ट पर, सभी प्रभावित राज्यों संग किया मंथन

उन्होंने एनसीएए मीट में ऊंची कूद स्पर्धा में 2.24 मीटर के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता था. तेजस्विनी तीसरे भारतीय हैं जिन्होंने अमेरिका में ऐसे उच्च प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है.

23 जुलाई से होनी है ओलंपिक खेलों की शुरुआत

जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है. पिछले साल कोरोना के चलते ओलंपिक स्थगित कर दिये गए थे. इस बार भी कोरोना का संकट है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इन आशंकाओं को खारिज किया है कि जापान की जनता की राय नकारात्मक होने से टोक्यो ओलंपिक रद्द होंगे.

टोक्यो में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण आपातकाल लागू है. जापान में हुई रायशुमारी में भी अधिकांश लोगों का मत था कि 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले इन खेलों को रद्द कर दिया जाए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़