टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की एथलेटिक्स टीम घोषित, दुती चंद समेत ये खिलाड़ी शामिल

एएफआई के अनुसार गुरप्रीत का क्वालीफिकेशन सुनिश्चित होने के बाद उन्हें टीम में शामिल किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2021, 11:13 PM IST
  • 16 एथलीट व्यक्तिगत स्पर्धाओं में लेंगे भाग
  • भारतीय एथलीटों से देशवासियों को हैं ढेर सारी आशाएं
टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की एथलेटिक्स टीम घोषित, दुती चंद समेत ये खिलाड़ी शामिल

नई दिल्ली: भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने आगामी टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए सोमवार को 26 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें फर्राटा धाविका दुती चंद भी शामिल हैं.

दुति चंद (महिला 100 और 200 मीटर), एमपी जाबिर (पुरुष 400 मीटर बाधा दौड़), गुरप्रीत सिंह (पुरुष 50 किमी पैदल चाल) और अनु रानी (महिला भाला फेंक) को उनकी रैंकिंग के आधार पर तोक्यो खेलों में जगह मिली है.

16 एथलीट व्यक्तिगत स्पर्धाओं में लेंगे भाग

एएफआई के अनुसार गुरप्रीत का क्वालीफिकेशन सुनिश्चित होने के बाद उन्हें टीम में शामिल किया है.

भारत की 26 सदस्यीय टीम में शामिल 16 एथलीट व्यक्तिगत स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे जबकि चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धा के लिए पांच पुरुष धावकों और मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले के लिए दो पुरुष और तीन महिला धावकों को टीम में शामिल किया गया है.

मिश्रित चार गुणा 400 मीटर में हिस्सा लेने वाली तीन महिला धावकों का चयन महासंघ ने रविवार को हुए ट्रायल के आधार पर किया. एथलेटिक्स की स्पर्धाएं 30 जुलाई से शुरू होंगी और आठ अगस्त तक चलेंगी.

भारतीय एथलीटों से देशवासियों को हैं ढेर सारी आशाएं

एएफआई अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने कहा कि महासंघ को टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि यह ओलंपिक खेलों के लिए काफी अच्छी तरह से तैयार टीम है, शारीरिक और भावनात्मक रूप से.

पिछले कुछ समय में दुनिया को काफी चीजों का सामना करना पड़ा और खिलाड़ियों के सामने अच्छी लय और फॉर्म बरकरार रखने की चुनौती थी.

उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि लॉकडाउन खुलने के बाद से हमारे एथलीट लगातार ट्रेनिंग करते रहे. सुमरिवाला से कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि भारत के 12 व्यक्तिगत एथलीटों और चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम ने विश्व एथलेटिक्स का प्रवेश स्तर हासिल करके स्वत: खेलों के लिए क्वालीफाई किया.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: धर्मांतरण की बड़ी साजिश का खुलासा, चैंबर में वकील करवाता था धर्म परिवर्तन

पुरुष टीम इस प्रकार है:

अविनाश साब्ले (3000 मीटर स्टीपलचेज, एमपी जाबिर (400 मीटर बाधा दौड़), एम श्रीशंकर (लंबी कूद), तेजिंदरपाल सिंह तूर (गोला फेंक), नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह (भाला फेंक), केटी इरफान, संदीप कुमार और राहुल रोहिल्ला (20 किमी पैदल चाल) और गुरप्रीत सिंह (50 किमी पैदल चाल), अमोज जैकब, अरोकिया राजीव, मोहम्मद अनस, नागनाथन पंडी, नोह निर्मल टॉम (चार गुणा 400 मीटर पुरुष रिले), सार्थक भांबरी और एलेक्स एंटोनी (चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले).

महिला टीम इस प्रकार है:

दुती चंद (100 और 200 मीटर), कमलप्रीत कौर और सीमा अंतिल पूनिया (चक्का फेंक), अनु रानी (भाला फेंक), भावना जाट और प्रियंका गोस्वामी (20 किमी पैदल चाल), रेवती वीरामनी, सुभा वेंकटेशन और धनलक्ष्मी शेखर (चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले).

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़