Hockey में धमाकेदार जीत के साथ भारत की क्वार्टर फाइनल में एंट्री, जापान को चटाई धूल

भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Men Hockey Team) ने टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. हिन्दुस्तान ने 5-3 के अंतर से मेजबान टीम जापान को धूल चटाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2021, 04:41 PM IST
  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की
  • जापान को 5-3 के अंतर से करारी शिकस्त देकर हासिल की जीत
Hockey में धमाकेदार जीत के साथ भारत की क्वार्टर फाइनल में एंट्री, जापान को चटाई धूल

नई दिल्ली: मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के नॉक आउट दौर में एंट्री कर ली है. ग्रुप ए के अपने अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Hockey Team) ने मेजबान जापान को 5-3 के अंतर से करारी शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की. अब तक भारतीय टीम ने सिर्फ एक हार टीम का सामना किया है.

भारत ने जापान को दे दी करारी मात

भारत ने अपने ग्रुप लीग के आखिरी मैच में जापान को 5-3 के अंतर से हराया. भारत ने 12वें मिनट में 1-0 की बढ़त बना ली, हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल दागा. इसके बाद 17वें मिनट में भारत ने दूसरा गोल दाग दिया है. 

इसके बाद जापान के लिए पहला गोल गोल 19वें मिनट में आया. केंटा टनाका ने जापान के लिए इस मैच में अपना पहला गोल किया. हाफ टाइम तक भारत ने जापान पर 2-1 की बढ़त बनाए रखी थी. जापान ने 31वें मिनट में गोल कर भारत की बराबरी की, लेकिन इसके तुरंत ही बाद भारत ने एक बार फिर बढ़त हासिल कर ली. भारत के लिए तीसरा गोल शमशेर ने किया.

इसके बाद चौथे क्वार्टर में भारत ने चौथा गोल जड़ दिया. 51वें मिनट में भारत के सुरेंद्र और नीलकांत की साझेदारी से नीलकांत ने एक और गोल मार दिया. इसके बाद आखिरी समय पर गुरजीत ने भारत की तरफ से 5वां गोल दागकर इस मुकाबले को लगभग एकतरफा कर दिया. हालांकि इसके बाद जापान ने एक और गोल दाग दिया. इसके बाद भारत ने टीवी रिव्यू की मांग की हालांकि पेनाल्टी नहीं मिली, और इसके बाद तो सिर्फ कुछ मिनट गेंद इधर उधर होती रही. जापान को फिर का सामना करना पड़ा.

जब भारत को ऑस्ट्रेलिया ने हराया

5-1 के अंतर से ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय हॉकी टीम को दूसरे मैच में करारी मात दी थी. जबकि भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया था. ऑस्ट्रेलिया से हारने के बार भारत ने शानदार वापसी करते हुए जीत की हैट्रिक लगाई.

ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भारत ने सबसे पहले स्पेन को 3-0 से और अर्जेंटीना को 3-1 के अंतर से मात देकर अपनी जगह नॉक ऑउट में फिक्स कर ली थी. अब अंतिम मैच में शानदार जीत के साथ भारत ने ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर अपनी जगह पक्की कर ली है.

क्वार्टर फाइनल में कौन देगा भारत को चुनौती?

क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला ग्रुप बी में तीसरे पायदान पर रहने वाली टीम के साथ होना है. ग्रुप बी में बेल्जियम टॉप पर है और बाकी स्थानों के लिए अभी जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन और नीदरलैंड के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. अंतिम मैच में हार जीत के फैसले के बाद ही भारत के प्रतिद्वंतदी का पता चल सकेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़