मोटेरा स्टेडियम को देख दंग रह गये भारतीय खिलाड़ी, जानिये मैदान का अनोखा इतिहास

ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. जब भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व के सबसे बड़े मैदान को देखा तो वे भौचक्के रह गये. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2021, 08:24 PM IST
  • दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है मोटेरा
  • 700 करोड़ की लागत से बना है मैदान
मोटेरा स्टेडियम को देख दंग रह गये भारतीय खिलाड़ी, जानिये मैदान का अनोखा इतिहास

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. मोटेरा के इस मैदान भारत पहली बार कोई मैच खेलने जा रहा है. इस मैदान का इतिहास बहुत पुराना है लेकिन इसे नये तरीके से बनाया गया है. ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. जब भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व के सबसे बड़े मैदान को देखा तो वे भौचक्के रह गये. 

दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है मोटेरा

दर्शक क्षमता के हिसाब से अहमदाबाद का ये मैदान दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है. दुनिया भर में इस मैदान की चर्चा होती रहती है. मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम वैसे तो कई साल पुराना है लेकिन इसे गुजरात क्रिकेट असोशिएसन ने दोबारा बदलाव करके बनाया है. इसी स्टेडियम में पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आगमन हुआ था. इसमें एक साथ एक लाख 10 हजार दर्शक मैच देख सकते हैं. 

700 करोड़ की लागत से बना है मैदान

आपको बता दें कि अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बना है. इसमें 1 लाख 10,000 दर्शकों के बैठने की श्रमता है. इस टेडियम को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड स्टेडियम बनाने वाली कंपनी द्वारा ही डिजाइन किया गया है. इसमें 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं. 

मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में इनडोर क्रिकेट एकेडमी के अलावा स्वीमिंग पूल, स्क्वाश और टेबल टेनिस खेलने की सुविधाएं भी हैं. इस स्टेडियम की लाइट्स भी बेहद अलग हैं. यहां फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगी हैं जो कि सोलर एनर्जी से जलती हैं. इसके अलावा स्टेडियम में 3डी थिएटर भी है.

1982 में साबरमती नदी के तट पर अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन को जमीन दी गई, जिस पर मोटेरा स्टेडियम का निर्माण हुआ था। 2016 में इस स्टेडियम का पुर्ननिर्माण किया गया और अब यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसे सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता है. 

इस स्टेडियम की लाइट्स भी बेहद अलग हैं. मोटेरा स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगी हैं जो कि सोलर एनर्जी से जलती हैं. 

ये भी पढ़ें- डूब रही श्रीलंका क्रिकेट की नैया, IPL 14 में नहीं दिखेगा कोई लंकाई खिलाड़ी

दंग रह गये क्रिकेटर

इंग्लैड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने खूबसूरत मैदान को देखकर कहा "ये एक जबर्दस्त स्टेडियम है, स्थानीय संगीत के साथ दिन का अंत करके मजा आया." इंग्लैड की टीम इस मैदान पर भारत के साथ खेलने वाली पहली टीम है. 

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने जिम में कप्तान विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा और स्थानीय खिलाड़ी अक्षर पटेल के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए कहा, ‘मोटेरा स्टेडियम में टीम के साथ हमारा पहला जिम प्रशिक्षण सत्र. मोटेरा में नई सुविधा के लिए शानदार, अहमदाबाद में क्रिकेट के लिए ऐसी विश्व स्तरीय सुविधाएं देखने के लिए बहुत अच्छा है. 24 तारीख को यहां मैदान में उतरने की उम्मीद है. 

हार्दिक पंड्या ने कहा कि "यहां मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आना अपने आप में अविश्वसनीय है. ये बहुत अद्भुत है." चेतेश्वर पुजारा ने कहा ,‘‘यह बहुत बड़ा स्टेडियम है और इसमें आकर बहुत अच्छा लग रहा है. हमें यहां पहला मैच खेलने का इंतजार है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़