बेंगलुरु रेलवे स्टेशन बना खूबसूरत पर्यटन केंद्र, सुरंगनुमा एक्वेरियम की हुई शुरुआत

रेल मंत्रालय के नेतृत्व में बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर पीने वाले पानी का ऐसा इंतजाम किया जा रहा है जो अपने आप में दर्शनीय और आकर्षक होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2021, 09:50 PM IST
  • रेलवे स्टेशन पर बनेगा जलीय पार्क
  • यात्रियों को पानी की सुविधा के साथ मिलेगी पार्क की खूबसूरती
बेंगलुरु रेलवे स्टेशन बना खूबसूरत पर्यटन केंद्र, सुरंगनुमा एक्वेरियम की हुई शुरुआत

बेंगलुरु: आने वाले समय में बेंगलुरु के रेलवे स्टेशन को देखने की उत्सुकता लोगों में जरूर बढ़ेगी. रेल मंत्रालय के नेतृत्व में बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर पीने वाले पानी का ऐसा इंतजाम किया जा रहा है जो अपने आप में दर्शनीय और आकर्षक होगा.

भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (IRSDC) ने एचएनआई एक्वाटिक किंगडम के सहयोग से यहां क्रांतिवीर संगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन पर आम लोगों के लिये ताजा पानी के सुरंग एक्वेरियम की शुरूआत की है यह रेलवे की पहली मोबाइल योजना है.

रेलवे स्टेशन पर बनेगा जलीय पार्क

आआरएसडीसी ने बयान जारी कर बृहस्पतिवार को बताया कि यह एक्वेरियम अमेजॉन नदी की अवधारणा पर आधारित अपनी तरह का अनूठा जलीय पार्क है जो वहां आने वालों को अपनी ओर आकर्षित करेगा.

बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, यात्रियों को बेहतर अनुभव प्रदान करने वाला यह सुरंग एक्वेरियम भारतीय रेल के लिये राजस्व अर्जित करने वाला भी बनेगा.

इसमें कहा गया है कि इसके लिये बेहद कम प्रति यात्री 25 रुपये का प्रवेश शुल्क रखा गया है.

ये भी पढ़ें- Tokyo Olympic 2021: ओलंपिक शुरू होने के 20 दिन पहले तक दर्शकों की एंट्री पर सस्पेंस

यात्रियों को पानी की सुविधा के साथ मिलेगी पार्क की खूबसूरती

आईआरएसडीसी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस के लोहिया ने बताया कि यह जलीय एक्वेरियम यात्रियों एवं आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और इससे न केवल एक सुखद अनुभव होगा, बल्कि यह शिक्षाप्रद होगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में पहली बार मैदान में दिखेंगे 100 फीसदी दर्शक, लॉर्ड्स में दिखेंगे 'क्रिकेट के अच्छे दिन'

कोविड संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुये एक्वेरियम में एक बार में केवल 25 यात्री जा सकते हैं.

बयान में कहा गया है कि 12 फुट लंबा यह जलीय जीवन भारतीय रेलवे का पहला ऐसा आयोजन है जिसमें विभिन्न वनस्पतियां और जीव हैं, और इसका प्रवेश द्वार समुद्री जीवन की एक झलक देता है, जिसमें एक सुंदर डॉल्फ़िन आगंतुकों का मुस्कान के साथ अभिवादन करती है.

आईआरएसडीसी को यात्रियों का अनुभव बढ़ाने और यात्रा को एक सुरक्षित तथा परेशानी मुक्त अनुभव बनाने के लिए पांच रेलवे स्टेशनों- केएसआर बेंगलुरु, पुणे, आनंद विहार, चंडीगढ़ और सिकंदराबाद में सुविधा प्रबंधन का कार्य सौंपा गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़