जोहानिसबर्ग में कैसा रहा भारत का प्रदर्शन, इतिहास रचने के करीब पहुंचे कोहली

बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण दक्षिण अफ्रीका को उसके गढ़ में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन कप्तान डीन एल्गर ने कहा कि उनकी टीम जोहानिसबर्ग में खेले जाने वाले दूसरे मैच में मैदान में उतरेगी तो उसका आत्मविश्वास कम नहीं होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 1, 2022, 07:56 AM IST
  • द. अफ्रीका में सिर्फ इसी मैदान पर भारत का रिकॉर्ड शानदार है
  • 5 टेस्ट मैचों में से 2 में जीत दर्ज की, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं
जोहानिसबर्ग में कैसा रहा भारत का प्रदर्शन, इतिहास रचने के करीब पहुंचे कोहली

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने सेंचुरियन टेस्ट में 113 रन से दक्षिण अफ्रीका को करारी शिकस्त दी. अब टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का शानदार मौका है.

विराट कोहली अगर 3 जनवरी से शुरू हो रहे टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिलाने में कामयाब रहते हैं तो वे इतिहास के पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे जिसने अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीती हो.

BCCI को जवाब देंगे कोहली

विराट कोहली से बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी छीन ली है. इससे वे बहुत नाराज भी नजर आए. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीसीसीआई और सौरव गांगुली के दावों को खारिज करते हुए कहा था कि उन्हें किसी टी20 की कप्तानी न छोड़ने के लिए नहीं कहा.

कोहली के लिए 2021 सबसे बुरा साल साबित हुआ. उन्हें इस साल करियर के सबसे बुरे दौर से गुजरना पड़ा. यदि कोहली दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में सीरीज हराने में कामयाब रहते हैं तो वे बीसीसीआई को करारा जवाब दे सकते हैं.

यह भी पढ़िए- सचिन के बेटे अर्जुन को मिली करियर की सबसे बड़ी सफलता, पहली बार मिला इस टीम में मौका

जोहानिसबर्ग में कभी नहीं हारा भारत

भारतीय टीम ने इस मैदान पर 5 टेस्ट मैचों में से 2 में जीत दर्ज की, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में सिर्फ इसी मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार है. टीम इंडिया अपना पुराना रिकॉर्ड बरकरार रखती है तो उसका सीरीज पर कब्जा हो जाएगा. भारत कभी भी अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीता है.

इसके अलावा घरेलू कंडीशन होने के बावजूद इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 13 बार टेस्ट मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर 42 टेस्ट खेले हैं. इन 42 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीकी टीम 18 जीती है और उसे 13 में हार मिली है. 11 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. 

2006 में यहीं मिली थी पहली जीत

टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ जब 2006 में भारत के कप्तान थे, तब टीम ने यहां पहली जीत हासिल की थी. भारत ने इससे पहले कबी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट नहीं जीता था.

जोहानिसबर्ग में करेंगे पलटवार

बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण दक्षिण अफ्रीका को उसके गढ़ में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन कप्तान डीन एल्गर ने कहा कि उनकी टीम जोहानिसबर्ग में खेले जाने वाले दूसरे मैच में मैदान में उतरेगी तो उसका आत्मविश्वास कम नहीं होगा. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज सहित भारतीय तेज आक्रमण ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम दोनों पारियों में 197 और 191 रन पर आउट हो गयी. भारत ने पहला टेस्ट 113 रन से अपने नाम किया था.

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह पिछले छह महीने में पहला टेस्ट मैच है. टीम ने एल्गर की कप्तानी में अभी तक सिर्फ छह मैच खेले है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका जाने से मना कर दिया था.

यह भी पढ़िए- युवा खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, भारत ने जीता अंडर 19 एशिया कप 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़