IND vs ENG: इंग्लैंड में बेहद शर्मनाक हैं टीम इंडिया के आंकड़े, जानकर रह जाएंगे हैरान

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को केवल सात में ही जीत मिली है.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Aug 2, 2021, 05:53 PM IST
  • इंग्लैंड में केवल 7 टेस्ट जीता है भारत
  • इंग्लैंड में केवल 3 सीरीज जीता भारत
IND vs ENG: इंग्लैंड में बेहद शर्मनाक हैं टीम इंडिया के आंकड़े, जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 4 अगस्त से होने जा रहा है. भारतीय टीम इतिहास में केवल 3 बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीत पाई है. हर बार भारत को इंग्लैंड की धरती पर करारी शिकस्त झेलनी पड़ती है. 

इंग्लैंड में केवल 7 टेस्ट जीता है भारत

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को केवल सात में ही जीत मिली है. 34 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया हारी है और 21 मैच बिना हार जीत के बराबरी पर खत्म हुए हैं. 

भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 126 टेस्ट मैच खेले गये हैं और भारत को केवल 29 मैच में जीत मिली है और 48 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है और 49 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए. भारतीय टीम का विनिंग प्रतिशत बहुत खराब है. 

इन आंकड़ों से साफ है कि टीम इंडिया की राह इंग्लैंड में कैसी होने वाली है. इंग्लैंड में टेस्ट जीत तो दूर की बात है, अगर मैच ड्रॉ भी हो जाए तो ही बड़ी उपलब्धि की बात है.  

इंग्लैंड में केवल 3 सीरीज जीता भारत 

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जा चुकी हैं.  जिसमें भारतीय टीम के आंकड़े कतई अच्छे नहीं हैं. भारतीय टीम ने केवल तीन ही सीरीज अपने नाम की हैं, बाकी में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. पहली बार भारत ने 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में इंग्लैंड में 1-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. 

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी, '15 साल बाद भी भारत के पास होंगे भुवी बुमराह जैसे महान गेंदबाज'

हालांकि एक सीरीज बराबरी पर भी खत्म हुई है. इस तरह से भारतीय टीम के लिए ये सीरीज किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं है. साल 2007 के बाद से भारतीय टीम इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे अभी तक सफलता नहीं मिली है. 2007 में भारतीय टीम ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़