Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम ने साउथ अफ्रीका को हराया, वंदना ने रचा इतिहास

भारत के लिए इस मुकाबले में सबसे शानदार प्रदर्शन वंदना कटारिया ने किया जिन्होंने इस मुकाबले में भारत के लिए अहम 3 गोल दागे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2021, 11:11 AM IST
  • जानिए कैसा रहा भारत का मुकाबला
  • किन खिलाड़ियों ने दागे कितने गोल
Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम ने साउथ अफ्रीका को हराया, वंदना ने रचा इतिहास

नई दिल्लीः टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है.भारतीय महिला हॉकी टीम ने पूल स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 4-3 से हरा दिया है. इससे टीम का क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का रास्ता खुल गया है. पूल-A में आयरलैंड और ग्रेट ब्रिटेन के बीच होने वाले मैच से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला होगा.

वंदना ने दिखाया कमाल
 भारत के लिए इस मुकाबले में सबसे शानदार प्रदर्शन वंदना कटारिया ने किया जिन्होंने इस मुकाबले में भारत के लिए अहम 3 गोल दागे. वंदना भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हो गई हैं, जिन्होंने ओलंपिक मैच में गोल की हैट्रिक लगाई.

शुरू से बनाए रखी बढ़त
भारत महिला टीम ने आक्रामक शुरुआत की. मैच के चौथे मिनट में ही नवनीत कौर के पास पर वंदना ने गोल दाग कर भारत 1-0 से आगे कर दिया. पहला क्वार्टर खत्म होने से पहले साउथ अफ्रीका टीम ने गोल कर बराबरी कर ली. दूसरे क्वार्टर में वंदना ने एक गोल कर टीम को एक फिर 2-1 से आगे कर दिया.

49वें मिनट में चौथा गोल
वहीं साउथ अफ्रीका ने दूसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में गोल कर 2-2 की बराबरी की. तीसरे क्वार्टर में रानी रामपाल के पास पर नेहा गोयल ने गोल दागा. वहीं साउथ अफ्रीका ने तीसरे क्वार्टर में एक बार फिर गोल दाग कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. इसके बाद वंदना ने 49वें मिनट में अपना तीसरा और टीम के लिए चौथा गोल दाग कर भारत को जीत दिला दी.

चक्काफेंक में भारत का कमाल
टोक्यो ओलिंपिक में 9वें दिन डिस्कस थ्रो कैटेगरी से भारत के लिए अच्छी खबर आई. यहां कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया. क्वालिफिकेशन राउंड में सिर्फ दो महिला खिलाड़ी ही 64 मीटर का आंकड़ा छूने में सफल रहीं. फाइनल 2 अगस्त को होगा.

सिंधु और पूजा का मुकाबला आज
इनके अलावा आज भारत की पीवी सिंधु महिला बैडमिंटन के सिंगल्स मुकाबले का सेमी फाइनल मैच खेलेंगी. सिंधु का सामना चाइनीज ताइपे की ताई जू यिंग से होगा. यिंग वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी हैं. उनके अलावा मुक्केबाजी में पूजा रानी भी मेडल पक्का करने की कोशिश करने उतरें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़