Delhi Capitals Preview: रिषभ पंत की कप्तानी क्या बना पायेगी दिल्ली को चैंपियन?

दिल्ली में एक तरफ रिषभ पंत, पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ी हैं तो वहीं अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Apr 7, 2021, 07:22 PM IST
  • मजबूत बल्लेबाजी क्रम दिल्ली की ताकत
  • टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान बन सकते हैं पंत
Delhi Capitals Preview: रिषभ पंत की कप्तानी क्या बना पायेगी दिल्ली को चैंपियन?

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है. 13 संस्करणों में एक बार भी आईपीएल के खिताब पर कब्जा न कर पाने वाली दिल्ली कैपिटल्स को इस सीजन में बहुत उम्मीदें हैं.

नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद युवा खिलाड़ी रिषभ पंत को टीम की कमान सौंपी गई है. पिछली बार दिल्ली कैपिटल्स ने शानदार खेल दिखाया था और फाइनल तक का सफर तय किया था. हालांकि फाइनल में उसे मुबंई इंडियंस से हार झेलनी पड़ी थी.

जोश, अनुभव और नई ऊर्जा से लबरेज हैं दिल्ली के खिलाड़ी

दिल्ली की टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बीच अद्भुत सामंजस्य है. एक तरफ रिषभ पंत, पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ी हैं तो वहीं अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. ' दिल्ली कैपिटल्स को सीजन की शुरुआत में ही बड़ा झटका लगा और टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर पूरे आईपीएल से बाहर हो गये. इसके बाद रिषभ पंत को कमान सौंपी गई और अब उन पर टीम को पहली बार चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी है. 

मजबूत बल्लेबाजी क्रम दिल्ली की ताकत

दिल्ली के पास बल्लेबाजी में कई बड़े नाम हैं. शिखर धवन, स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, खुद कप्तान रिषभ पंत, पृथ्वी शॉ, शिमरन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस और सैम बिलिंग्स जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं. बल्लेबाजों की इस फेहरिस्त में स्मिथ, धवन और पंत तो ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर टीम को मैच जिता सकते हैं. पिछली बार दिल्ली की एर से शिखर धवन से सबसे अधिक रन बनाए थे लेकिन पंत, पृथ्वी शॉ और रहाणे का बल्ला शांत रहा था. धवन ने पिछले सीजन में 618 रन बनाए थे और वर्तमान में भी वे शानदार फॉर्म में हैं. 

पिछली बार राजस्थान की ओर से खेलते हुए स्टीव स्मिथ का बल्ला शांत रहा था लेकिन इस बार दिल्ली को उनसे बहुत उम्मीदे हैं. दिल्ली को रहाणे की कूल और शांत पारी से भी लाभ मिलेगा क्योंकि समय पड़ने पर वे टीम को किसी भी परिस्थिति से निकालने की क्षमता रखते हैं. पृथ्वी शॉ भी जबरदस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने हाल ही में संपन्न विजय हजारे ट्रॉफी में शआनदार बल्लेबाजी की थी और सबसे ज्यादा 827 रन बनाए थे. 

रबाडा और नॉर्खिया जैसे धारदार गेंदबाज

दिल्ली के पास दिग्गज गेंदबाजों की भी कमी नहीं है. टीम में कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, ईशांत शर्मा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, उमेश यादव और टॉम करन जैसे गेंदबाज हैं. इनमें से रबाडा और नॉर्खिया ने पिछले सीजन में शानदार गेंदबाजी की थी और दिल्ली को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. नॉर्खिया ने पिछले सीजन में 22 विकेट झटके थे जबकि रबाडा ने सबसे ज्यादा 30 विकेट झटके थे. 

ये भी पढ़ें- KKR Preview: कितने पानी में है दो बार खिताब जीत चुकी शाहरुख खान की टीम?

इनके अलावा टीम में अश्विन, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल जैसे स्पिनर भी हैं. अमित मिश्रा ने 150 आईपीएल मैचों में 160 विकेट चटकाए हैं. इससे पता चलता है कि वे कितने धारदार गेंदबाज हैं. 

टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान बन सकते हैं पंत

 पंत को ध्यान रखना होगा कि कप्तानी के अतिरिक्त बोझ तले उनकी आक्रामक बल्लेबाजी नहीं प्रभावित होने पाए, वहीं दिल्ली टीम को रबाडा और नोर्तजे पर अतिरिक्त निर्भरता से बचना होगा. लोग पंत में धोनी को देख रहे हैं. उनके पास टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी का भी यह सुनहरा मौका है. 

ये भी पढ़ें- SRH Preview: हारकर भी जीतना जानती है सनराइजर्स हैदराबाद, 'लड़ाका' खिलाड़ियों की भरमार

कई विशेषज्ञ कह रहे हैं रिषभ पंत आगे चलकर धोनी की तरह भारतीय टीम के भी कप्तान बन सकते हैं. इन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिये आईपीएल एक बढ़िया मौका है. अगर पंत दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल का खिताब जिता देते हैं तो उनके कप्तान बनने की संभावनाएं और प्रबल हो जाएंगी. 

पूरी टीम-

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर-कप्तान) , शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, ईशांत शर्मा, आवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकसान मेरिवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम करन, सैम बिलिंग्स 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़