डूब रही श्रीलंका क्रिकेट की नैया, IPL 14 में नहीं दिखेगा कोई लंकाई खिलाड़ी

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL- 14 में कोई भी लंकाई खिलाड़ी नहीं दिखेगा

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Feb 20, 2021, 06:38 PM IST
  • 13 साल बाद नहीं दिखेगा कोई भी श्रीलंका का क्रिकेटर
  • कभी IPL में 3 टीमों के कप्तान रहे हैं लंकाई खिलाड़ी
डूब रही श्रीलंका क्रिकेट की नैया, IPL 14 में नहीं दिखेगा कोई लंकाई खिलाड़ी

नई दिल्ली: एक समय जो श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) की दुनिया में राज करता था, एक दिन उसका इतना बुरा दौर आ जाएगा ये किसी ने नहीं सोचा था. 2007 और 2011 के विश्वकप में लगातार फाइनल तक का सफर तय करने वाली श्रीलंका (Sri Lanka) अपने घर में भी बुरी तरह हार झेलती है. श्रीलंका की टीम इस समय टेस्ट और टी-20 में 7वें पायदान पर है जबकि वनडे 8 वें पायदान पर है. 

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL में कभी 3 टीमों की कप्तानी श्रीलंका के खिलाड़ी करते थे लेकिन अब ये समय आ गया है कि कोई भी लंकाई खिलाड़ी आईपीएल में नहीं दिखेगा. वर्तमान में भी कई पूर्व खिलाड़ी आईपीएल टीमों के कोचिंग स्टाफ में हैं. इसके बावजूद आईपीएल के 14 वें संस्करण (IPL Auction 14) में किसी भी लंकाई क्रिकेटर की बोली नहीं लगी. 

14 साल बाद नहीं दिखेगा कोई भी श्रीलंका का क्रिकेटर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की नीलामी में एक हैरानी बात नजर आई. 14 साल के आईपीएल के इतिहास में किसी भी फ्रैंचाइजी ने श्रीलंकाई क्रिकेटरों के लिए बोली नहीं लगाई. IPL के कई सीजन ऐसे हुए हैं जिनमें सिर्फ श्रीलंका के ही खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है. तीन तीन टीमों की कप्तानी श्रीलंका के खिलाड़ी करते थे लेकिन अब कोई भी खिलाड़ी इस काबिल नहीं बचा जिसे आईपीएल में खेलने का मौका मिल सके. 

कभी IPL में 3 टीमों के कप्तान रहे हैं लंकाई खिलाड़ी

आपको बता दें कि एक आईपीएल सीजन में 3-3 खिलाड़ियों ने शान से कप्तानी की है. एंजेलो मैथ्यूज ने पुणे वारियर्स इंडिया, महेला जयवर्धने ने कोच्चि और कुमारा संगाकारा ने हैदराबाद की एक ही सीजन में कप्तानी की. इसके अलावा लसिथ मलिंगा, तिलकरत्ने दिलशान, मुथैया मुरलीधरन जैसे खिलाड़ी आईपीएल में जमकर धमाल मचाते थे.

ये भी पढ़ें- नाओमी ओसाका ने जीता आस्ट्रेलियाई ओपन का महिला एकल खिताब

कई बार आईपीएल में मलिंगा ने पर्पल कैप भी हासिल की. संगाकारा कई सालों तक पंजाब और हैदराबाद के कप्तान रहे. उनके अलावा मैथ्यूज और जयवर्धने भी कई सालों तक आईपएल फ्रेंचाइजी की पसंद बने रहे. 

कई IPL टीमों को कोचिंग देते हैं पूर्व लंकाई खिलाड़ी

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा ( Kumar Sangakkara) इस समय राजस्थान रॉयल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट हैं. साथ ही महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन सनराइजर्स हैदराबाद के बॉलिंग कोच हैं और पूर्व लंकाई कप्तान महेला जयवर्धने मुंबई के बैटिंग कोच हैं लेकिन इन लोगों ने भी श्रीलंका के क्रिकेटर्स को वरीयता नहीं दी.  

ये भी पढ़ें- आगाज से पहले ही आईपीएल-14 ने जड़ा रिकॉर्ड अठ्ठा, रचा नया इतिहास

संगाकारा ने श्रीलंका बोर्ड को ठहराया जिम्मेदार

श्रीलंका क्रिकेट की बुरी दशा के लिये कुमारा संगाकारा ने बोर्ड को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को अपने अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर और आईपीएल जैसे फ्रैंचाइजी लीग में संतुलन बनाने की जरूरत है क्योंकि दोनों से ही खेल को फायदा होता है. आपको बता दें कि संगाकारा पहले भी अपने  देश के बोर्ड को आड़े हाथ लेते रहे हैं. उन्होंने एक बार श्रीलंका बोर्ड को राजनीति का अड्डा करार दिया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़