क्या खत्म होने की कगार पर है क्रिकेट का असली रूप? केन विलियमसन ने किया आंदोलन का जिक्र

केन विलियमसन का मानना है कि कई टी20 आने से विश्व भर में क्रिकेट का परिदृश्य तेजी से बदल रहा है तथा फ्रेंचाइजी क्रिकेट और राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलने के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2022, 04:06 PM IST
  • कीवी क्रिकेटर भी टी20 लीग के मोह में फंसे
  • केन विलियमसन ने उठाया गंभीर विषय
क्या खत्म होने की कगार पर है क्रिकेट का असली रूप? केन विलियमसन ने किया आंदोलन का जिक्र

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के आगाज से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने सनसनीखेज बयान दिया है. लगातार क्रिकेट के खेल में हो रहे बदलाव इस खेल को खत्म करने की कगार पर पहुंचा रहे हैं. क्रिकेट इतनी तेजी से बदल रहा है मानो इसकी मौलिकता ही खत्म हो जाए. 

केन विलियमसन का ये बयान कीवी क्रिकेटर कॉलिन डी ग्रैंडहोम के संन्यास के बाद आया है. उन्होंने क्रिकेट के तेजी से बदल रहे स्वरूप को गलत ठहराते हुए रिटायरमेंट ले लिया. हाल ही में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने भी टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया. ज्यादातर क्रिकेटर दुनियाभर में चल रहीं टी20 लीग खेलने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ रहे हैं. 

क्रिकेट के मूल रूप के खत्म करने के लिए चल रहा आंदोलन- विलियमसन

केन विलियमसन का मानना है कि कई टी20 आने से विश्व भर में क्रिकेट का परिदृश्य तेजी से बदल रहा है तथा फ्रेंचाइजी क्रिकेट और राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलने के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है. विलियमसन का यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि दुनियाभर के क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वजह टी20 लीग में खेलना चाहते हैं. 

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘यह मुश्किल स्थिति है क्योंकि सब कुछ बदल रहा है. ऐसा लग रहा है जैसे सब कुछ बहुत तेजी से हो रहा है.’’ ऐसा लगता है कि मौजूदा यह खेल के परिदृश्य के लिए एक आंदोलन चल रहा है. हर मामला पूरी तरह से भिन्न है और प्रत्येक मामले की अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताएं हैं.’’ 

कीवी क्रिकेटर भी टी20 लीग के मोह में फंसे

उन्होंने कहा,‘‘ फ्रेंचाइजी क्रिकेट में कई अलग तरह के आयोजन हो रहे हैं और खिलाड़ी अपने करियर को लेकर फैसला कर रहे हैं. इसे देखकर लगता है संतुलन बनाना जरूरी है.’’ हाल में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अपने केंद्रीय अनुबंध से हट गए थे. उन्होंने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने और विश्व भर में टी20 क्रिकेट खेलने को लेकर ऐसा फैसला किया. 

इसके तुरंत बाद बोल्ट को बिग बैश लीग (बीबीएल) की फ्रेंचाइजी मेलबर्न स्टार्स ने अपनी टीम से जोड़ दिया था. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया और उन्हें भी बीबीएल फ्रेंचाइजी एडिलेड स्ट्राइकर्स ने अपनी टीम मैं ले लिया.

ये भी पढ़ें- कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर, कहा- जिन लोगों ने फोन नहीं किया उनके भी नाम बताएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़