WTC Final: इशांत शर्मा ने कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, विदेश में विकेटों का दोहरा शतक पूरा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट चैंपियनशिप का ऐतिहासिल फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2021, 10:21 AM IST
  • बारिश बिगाड़ रही है इस महामुकाबले का रोमांच
  • दोनों टीमों की नजर आईसीसी के इस खिताब पर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

WTC Final: इशांत शर्मा ने कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, विदेश में विकेटों का दोहरा शतक पूरा

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट चैंपियनशिप का ऐतिहासिल फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. भले ही इस मुकाबले में बारिश ने अबतक रोमांच बिगाड़ा हो लेकिन दोनों ही टीमों ने अबतक अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन, इस मुकाबले के तीसरे दिन इशांत शर्मा ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की है.

कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा
इशांत शर्मा ने कॉन्वे का विकेट झटका, उन्हें शॉर्ट लेग ऑन पर खड़े मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई.  इस विकेट के साथ ही इशांत शर्मा ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया. इस विकेट से पहले ईशांत शर्मा इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज थे, लेकिन कॉन्वे को आउट करते ही वह इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गये हैं. 

ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड की सरजमीं पर खेले जा रहे अपने 13वें टेस्ट मैच में अब 44 विकेट अपने नाम कर लिये हैं जबकि कपिल देव ने अपने करियर में 43 विकेट हासिल किये थे. ईशांत ने इंग्लैंड में 33.90 की औसत से यह विकेट हासिल करने का काम किया है और इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 74 रन देकर 7 विकेट हासिल करना रहा है.

ये भी पढ़ेंः अश्विन ने खोला सबसे बड़ा राज, बताया कब कह देंगे क्रिकेट को अलविदा

विदेश में 200 टेस्ट विकेट किये पूरे
इसी के साथ इशांत शर्मा ने विदेशी सरजमीं पर अपने 200 विकेट भी पूरे कर लिये हैं और भारत की ओर से विदेशी सरजमीं पर 200 विकेट हासिल करने वाले चौथे गेंदबाज बन गये हैं. भारत की ओर से विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (269), कपिल देव (215), जहीर खान (207) और ईशांत शर्मा (200) के नाम है. ईशांत ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डॉन लॉरेंस का विकेट लेकर अपने 300 विकेट पूरे किये थे और ऐसा करने वाले तीसरे तेज गेंदबाज जबकि छठे भारतीय गेंदबाज बने थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़