IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड सीरीज में अनिल कुंबले का महान रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जेम्स एंडरसन

इसी साल फरवरी मार्च में आयोजित हुई टेस्ट सीरीज में दुनिया के महानतम तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किये थे. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Aug 1, 2021, 03:13 PM IST
  • इसी साल एंडरसन ने पूरे किये 600 विकेट
  • दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं एंडरसन
IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड सीरीज में अनिल कुंबले का महान रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जेम्स एंडरसन

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है. इसी साल भारत की मेजबानी में हुई टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की टीम ने इंग्लैंड को करारी मात दी थी. अब अंग्रेज उस शर्मनाक हार का बदला लेने के लिये आतुर दिख रहे हैं. इस सीरीज में कई नये कीर्तिमान बनाने पर खिलाड़ियों की नजरें होंगी. 

इसी साल एंडरसन ने पूरे किये 600 विकेट

इसी साल फरवरी मार्च में आयोजित हुई टेस्ट सीरीज में दुनिया के महानतम तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किये थे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वे तेज गेंदबाज हैं. अब तक कोई भी तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट नहीं ले पाया है.

भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं एंडरसन

जेम्स एंडरसन ने 162 टेस्ट खेले हैं और 617 विकेट चटका चुके हैं. उनके निशाने पर अब भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड है. वे अनिल कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ जाएंगे. टेस्ट में अब तक मुरलीधरन, शेन वार्न और अनिल कुंबले के बाद एंडरसन चौथे पायदान पर हैं. 

अनिल कुंबले का क्रिकेट करियर

भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने कुल 132 टेस्ट में 619 विकेट लिये हैं और एंडरसन उनसे केवल 2 विकेट पीछे हैं. कुंबले ने 271 वनडे में 337 विकेट भी झटके हैं. 

वहीं एंडरसन ने 162 टेस्ट में 617, 194 वनडे में 268 और 19 टी-20 में 18 विकेट चटकाए हैं. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे नंबर पर हैं एंडरसन

उल्लेखनीय है कि जेम्स एंडरसन अगर एक साल भी क्रिकेट अच्छे से खेल लेते हैं तो वे वसीम अकरम और ग्लैन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ सकते हैं. जेम्स एंडरसन ने सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 375 मैच खेले हैं और उन्होंने इतने मैचों में कुल 904 विकेट लिये हैं. 

ये भी पढ़ें- आंखों पर 7 टांके और खून से लथपथ, फिर भी पदक के लिये लड़ते रहे सतीश कुमार

इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा विकेट लेने के तेज गेंदबाजों के मामले में  एंडरसन से आगे वसीम अकरम और ग्लैन मैक्ग्रा हैं. वसीम अकरम (Wasim Akram) ने 460 मैच में 916 विकेट झटके हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वे दूसरे स्थान पर हैं. सबसे आगे ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा हैं जिन्होंने केवल 376 मैच में 949 विकेट चटकाए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) ने 124 टेस्ट की 243 पारियों में 563 विकेट लिये है. मैक्ग्रा ने 250 वनडे की 248 पारियों में 381 विकेट लिये हैं. पूरे करियर में मैक्ग्रा ने 949 विकेट झटके हैं जो विश्व कीर्तिमान है. उनके बाद तेज गेंदबाजों की श्रेणी में पाकिस्तान के वसीम अकरम आते हैं. उन्होंने 104 टेस्ट में 414 विकेट और 356 वनडे में 502 विकेट चटकाए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़