T20 World Cup: सुपर 12 में इन टीमों ने किया क्वालीफाई, जानिये भारत का पूरा शेड्यूल

T20 World Cup: भारतीय टीम पहला मैच पाकिस्तान से 24 अक्टूबर को और दूसरा मैच 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से खेलेगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2021, 04:19 PM IST
  • सुपर 12 की तस्वीर हुई साफ
  • श्रीलंका ने नामीबिया को हराया
T20 World Cup: सुपर 12 में इन टीमों ने किया क्वालीफाई, जानिये भारत का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: सुपर 12 के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी श्रीलंकाई टीम ने टी20 विश्व कप के पहले दौर के अपने आखिरी मैच में स्पिनर वानिंदु हसरंगा और महीष तीक्षणा के शानदार प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को नीदरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया. अब सुपर 12 की पूरी तस्वीर साफ हो गई है.

भारत का मैच नामीबिया और स्कॉटलैंड से
भारतीय टीम के ग्रुप में नामीबिया और स्कॉटलैंड ने क्वालीफाई किया है. भारत का मुकाबला स्कॉटलैंड से 5 नवंबर और नामीबिया से 8 नवंबर को होगा.

 

पहला मैच भारतीय टीम पाकिस्तान से 24 अक्टूबर को और दूसरा मैच 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से खेलेगी.

श्रीलंका ने नीदरलैंड को एकतरफा रौंदा
औपचारिकता का यह मैच दो घंटे के भीतर ही खत्म हो गया. टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका ने नीदरलैंड को दस ओवर के भीतर 44 रन पर समेट दिया जो टी20 क्रिकेट के इतिहास का छठा न्यूनतम स्कोर है. इसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 7.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा 24 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे. यह श्रीलंका की तीन मैचों में तीसरी जीत थी और वह छह अंक लेकर ग्रुप ए में शीर्ष पर रही. अब उसका सामना रविवार को सुपर 12 के पहले मुकाबले में बांग्लादेश से होगा.

इस मैच का आकर्षण स्पिनर हसरंगा और तीक्षण रहे. हसरंगा ने नौ रन देकर तीन और तीक्षणा ने तीन रन देकर दो विकेट लिये. दोनों की फिरकी के जाल में नीदरलैंड के बल्लेबाज एक एक करते फंसते चले गए. टी20 विश्व कप के इतिहास का यह दूसरा न्यूनतम स्कोर है.

नीदरलैंड को 44 रन पर समेटा
पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड ने फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडाउड (दो) का विकेट सस्ते में गंवा दिया. वह पहले ही ओवर में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका के सीधे थ्रो पर रनआउट हो गए.

यह भी पढ़िएः T20 World Cup: आज से विश्वकप का महामुकाबला शुरू, AUS vs SA में जानिए किस टीम का पलड़ा ज्यादा भारी

इसके बाद तीक्षणा ने कैरम बॉल से बेन कूपर (नौ) को पवेलियन भेजा. इसी ओवर में उन्होंने इसी गेंद से स्टीफन माइबर्ग (पांच) को आउट किया. इस समय नीदरलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 20 रन था. लेग स्पिनर हसरंगा ने पांचवें ओवर में दो विकेट लिये. पहले उन्होंने कोलिन एकेरमैन (11) को आउट किया. इसके बाद बास डे लीडे (0) को इसी तरह से पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा. नीदरलैंड की आधी टीम 32 रन के भीतर पवेलियन लौट चुकी थी.

रोल्फ वान डेर मर्वे खाता भी नहीं खोल सके जबकि कप्तान पीटर सीलार ने दो ही रन बनाये. हसरंगा ने उन्हें पगबाधा आउट किया. दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा ने निचले क्रम को चलता करके सात रन देकर तीन विकेट लिये. उन्होंने दसवें ओवर में तीनों विकेट चटकाये.

यह भी पढ़िएः IND vs PAK: इस बार भारत को जरूर हराएगा पाक, पाकिस्तानी चैंपियन कप्तान ने बताई बड़ी वजह

श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका (0) का विकेट गंवा दिया, लेकिन परेरा ने इसके बाद जीत की औपचारिकता पूरी की. दिनेश चांदीमल की जगह उतरे चरित असलांका मौके का फायदा नहीं उठा सके और छह रन बनाकर आउट हो गए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़