ऐसा क्या हुआ जो एक खिलाड़ी की वजह से दो देशों में खिंच गईं तलवारें

उन्होंने नोवाक जोकोविच के वीजा विवाद पर उन्हें कड़ी नसीहत दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2022, 04:13 PM IST
  • जानिए क्या है विवाद की असली वजह
  • पूरा सर्बिया नोवाक जोकोविच के साथ
ऐसा क्या हुआ जो एक खिलाड़ी की वजह से दो देशों में खिंच गईं तलवारें

नई दिल्ली: दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का आस्ट्रेलिया से विवाद तेज हो गया है. खुद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जोकोविच विवाद में कूद पड़े हैं. 

उन्होंने नोवाक जोकोविच के वीजा विवाद पर उन्हें कड़ी नसीहत दी है. 

पूरी दुनिया भुगत रही नियमों का पालन न करने की सजा

टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द होने पर विभिन्न प्रतिक्रियायें आ रही हैं. बीस ग्रैंडस्लैम एकल विजेता रफेल नडाल ने कहा कि ‘‘नियमों का पालन नहीं करने की सजा दुनिया भुगत ही रही है.’’ 

विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव ने कहा कियदि उसके पास नियमों से वैध छूट थी तो उसे यहां होना चाहिये. अगर नहीं है तो नहीं.

पूरा सर्बिया नोवाक के साथ

सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुचिच ने कहा कि मैने नोवाक को बताया कि पूरा सर्बिया उनके साथ है और हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी की इस तरह प्रताड़ना पर तुरंत रोक लगे. 

आस्ट्रेलिया ओपन के पूर्व टूर्नामेंट निदेशक पॉल मैकनामी ने कहा कि उसने नियमों के अनुसार खेला, उसे छूट मिली, वह नौ बार का चैम्पियन है. लोगों को पसंद आये या नहीं लेकिन वह ‘फेयरप्ले’ का हकदार है. वह नियम नहीं बनाता. उसे ‘कोर्ट ’ पर होना चाहिये, ‘कोर्ट’ में नहीं.’ 

जोकोविच के कोच और 2001 विम्बलडन चैम्पियन गोरान इवानीसेविच उनके समर्थन में बोले और कहा कि आस्ट्रेलिया की एकदम अलग तरह की यात्रा. 

ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री ने जोकोविच को लगाई फटकार

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ट्विटर पर : जोकोविच का वीजा रद्द हो चुका है. नियम आखिर नियम है, खासकर जब बात सीमा की हो. कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है. हमारी कड़ी सीमा नीतियों की वजह से ही आस्ट्रेलिया में कोरोना मृत्युदर कम है. हमें सतर्क रहना होगा.

यूक्रेन के टेनिस खिलाड़ी सर्जी शखोवस्की ने लिखा कि अगली बार से कोई आपसे बोले कि खेल और राजनीति को अलग रखना चाहिये तो छह जनवरी 2022 को याद रखना जब विशुद्ध राजनीतिक अहंकार की वजह से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को ऐसे देश में प्रवेश नहीं दिया गया जहां सरकारी संस्थानों को प्रवेश मिल रहा था.

अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी टेनिस सैंडग्रेन ट्विटर पर कि एक बात साफ है कि दो अलग अलग मेडिकल बोर्ड ने उसे छूट देने को मंजूरी दी. अब राजनेता इसे रोक रहे हैं. आस्ट्रेलिया ग्रैंडस्लैम की मेजबानी का हकदार ही नहीं है.

जानिए क्या है विवाद की असली वजह

स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने महामारी कोरोना वायरस से बचाव में उपयोगी वैक्सीन का खुलकर विरोध किया था. उन्होंने एक फेसबुक चैट के दौरान कहा कि वह वैक्सीनेशन के खिलाफ हैं. उन्हें यह बात पसंद नहीं कि टेनिस खेलने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना पड़ेगा.

जोकोविच ने ये कभी नहीं बताया कि वे वैक्सीन का विरोध क्यों कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने इस बात का खुलासा भी नहीं किया कि वैक्सीन लगवाई है या नहीं. 

ये भी पढ़ें- वो सैनिक जिसने बंदूक नहीं, गेंद की धार से दिलाई देश को ऐतिहासिक विजय

इसके बावजूद जब उन्हें मेडिकल बोर्ड ने ऑस्ट्रेलियन ओपेन खेलने की मंजूरी दे दी तो देश में इसका भारी विरोध हुआ और ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने उनका वीजा निरस्त कर दिया. यहीं से सर्बिया और ऑस्ट्रेलिया में तलवारें खिंच गईं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़