Tokyo Olympics: जानिये कौन हैं टोक्यो में सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी?

कोरोना संकट की वजह से एक साल देरी से आयोजित होने वाले इन ओलंपिक खेलों में 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं का आयोजन हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2021, 11:27 PM IST
  • मोमिजी निशिया ने सबसे कम उम्र में जीता गोल्ड
  • अब्दुल्ला अलरशीदी सबसे उम्रदराज मेडलिस्ट
Tokyo Olympics: जानिये कौन हैं टोक्यो में सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी?

नई दिल्ली: जापान की राजधानी टोक्यो में शुक्रवार 23 जुलाई से 32वें ओलंपिक खेलों का आगाज हुआ था जो 8 अगस्त को समाप्त हो गये. कई खिलाड़ियों ने इतिहास रचा तो कई को निराशा हाथ लगी. कोरोना संकट की वजह से एक साल देरी से आयोजित होने वाले इन ओलंपिक खेलों में 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं का आयोजन हुआ. 

इस बार ओलंपिक खेलों में पांच नए खेलों को शामिल किया गया है जिसमें 3 गुणा 3 बॉस्केटबॉल, फ्रीस्टाइल बीएमएक्स शामिल हैं इसके अलावा मेडिसन साइक्लिंग की इन खेलों में वापसी हुई है थी. 

जापान की मोमिजी निशिया ने सबसे कम उम्र में जीता गोल्ड

13 साल 330 दिन कि उम्र में जापान की मोमिजी निशिया ने 15.26 के स्कोर के साथ पहला ओलिंपिक खेलते हुए पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उनके अंतिम तीन प्रयास (4.15, 4.66, और 3.43) पोडियम पर शीर्ष स्थान को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त थे, क्योंकि उन्होंने ब्राजील की रेसा लील (13 साल 203 दिन) और 16 वर्षीय फुना नाकायामा को हराकर स्वर्ण पदक जीता था. 

रेसा लील जो न केवल ब्राजील की सबसे कम उम्र की पदक विजेता हैं, बल्कि एक ओलंपियन भी हैं, उन्होंने 14.64 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता और नाकायामा ने 14.49 के स्कोर साथ कांस्य पदक जीता था. मोमिजी टोक्यो ओलंपिक में सबसे कम उम्र वाली गोल्ड मेडलिस्ट हैं. 

मोमिजी निशिया से पहले 1936 में बर्लिन ओलिंपिक में 13 साल 268 दिन की उम्र में माॉर्जरी गेस्ट्रिंग ने महिलाओं की तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था. 

अब्दुल्ला अलरशीदी सबसे उम्रदराज मेडलिस्ट

सात बार के ओलंपिक में हिस्सा ले चुके अलरशीदी ने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में मेडल जीता. यही नहीं मेडल जीतने के बाद उन्होंने 2024 में पैरिस ओलिंपिक्स में गोल्ड पर निशाना लगाने का भी वादा किया जब वह 60 पार हो चुके होंगे.

ये भी पढ़ें- जानिये कौन है टोक्यो ओलंपिक की सबसे सफल एथलीट, भारत के बराबर अकेले जीते 7 मेडल

उन्होंने असाका शूटिंग रेंज पर मेडल जीतने के बाद कहा, 'मैं 58 बरस का हूं. सबसे बूढ़ा निशानेबाज और यह ब्रॉन्ज मेरे लिए गोल्ड से कम नहीं.मैं इस मेडल से बहुत खुश हूं लेकिन उम्मीद है कि अगले ओलिंपिक्स में गोल्ड जीतूंगा.पैरिस में'

अलरशीदी ने पहली बार 1996 अटलांटा ओलिंपिक्स में भाग लिया था. उन्होंने रियो ओलिंपिक्स 2016 में भी ब्रॉन्ज जीता था लेकिन उस समय स्वतंत्र खिलाड़ी के तौर पर उतरे थे. कुवैत पर अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमिटी ने बैन लगा रखा था. उस समय अल रशीदी आर्सन्ल फुटबॉल क्लब की जर्सी पहनकर आए थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़