IPL 2021: कौन हैं वेंकटेश अय्यर जिन्होंने खत्म कर दिया शाहरुख खान का इंतजार

IPL 2021: कभी सुनील नारायण तो कभी राहुल त्रिपाठी को सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाने के विवश कोलकाता को अब वेंकटेश के रूप में शानदार ओपनर मिल गया है.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 21, 2021, 03:34 PM IST
  • जानिए वेंकटेश अय्यर क्यों कोलकाता के लिए बने खास
  • 26 साल के इस बल्लेबाज ने आईपीएल में मचाया धमाल
IPL 2021: कौन हैं वेंकटेश अय्यर जिन्होंने खत्म कर दिया शाहरुख खान का इंतजार

नई दिल्ली: आईपीएल के दूसरे फेज में किंग खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने जबरदस्त शुरुआत की है. विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 9 विकेट से शिकस्त देकर कोलकाता ने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद जिंदा रखी है.

 
इस मुकाबले में शाहरुख खान का लंबा इंतजार भी खत्म हो गया. किंग खान समेत कोलकाता का पूरा मैनेजमेंट स्थाई सलामी जोड़ी खोज रहा था जिसे युवा बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने खत्म कर दिया.
 
वेंकटेश अय्यर ने किया शानदार डेब्यू
 
सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने शुभमन गिल के साथ कोलकाता की पारी का आगाज किया और नाबाद 41 रन बनाए. उन्होंने केवल 27 गेंद का सामना करते हुए 7 चौके और 1 छक्का जड़ा. रिवर्स स्वीप करके वेंकटेश ने जो छक्का जड़ा उसकी तरीफ सभी दिग्गज खिलाड़ी कर रहे हैं.
 
 
कभी सुनील नारायण तो कभी राहुल त्रिपाठी को सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाने के विवश कोलकाता को अब वेंकटेश के रूप में शानदार ओपनर मिल गया है. पिछले सीजन में तो नीतीश राणा ने भी शुभमन गिल के साथ ओपनिंग की थी. वेंकटेश बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी करने की भी क्षमता रखते हैं.
 
कौन हैं वेंकटेश अय्यर
 
ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर की उम्र अभी केवल 26 साल है और वे मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. उन्होंने केवल 38 घरेलू टी20 के मुकाबले खेले हैं. इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 26 की औसत से 21 भी विकेट लिए हैं.
 
 
अहम बात ये है कि वेंकटेश की इकनॉमी 7 से भी कम है जो टी20 के लिहाज से अच्छी है. बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 36 की औसत से 724 रन बनाए हैं. 2 अर्धशतक भी जड़ा है. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनका स्ट्राइक रेट 138 का है, जो टी20 के लिहाज से बेहद अच्छा है. इतना ही नहीं वे 10 फर्स्ट क्लास मैच में 545 रन, 7 विकेट और 24 लिस्ट मैच में 849 रन, 10 विकेट झटके हैं.
 
खेल चुके हैं यादगार पारी
 
इसी साल फरवरी में ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने पंजाब के खिलाफ लिस्ट ए टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में 198 रन की आतिशी पारी खेली थी. उनकी बल्लेबाजी की सभी ने तारीफ की थी.
 

वेंकटेश मे 146 गेंद का सामना किया था और 20 चौके और 7 छक्के लगाए थे. यानी 122 रन उन्होंने सिर्फ बाउंड्री से बना दिए थे. इस पारी को ध्यान में रखकर कोलकाता ने उन्हें खरीदा था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़