ताबड़तोड़ पारी खेल मार्टिल गुप्टिल ने तोड़ डाले Rohit Sharma के कई रिकॉर्ड

मार्टिन गुप्टिल ने पांचवें टी-20 में मैच जिताऊ पारी खेलकर भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के कई विश्व कीर्तिमान तोड़ डाले.   

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Mar 7, 2021, 11:52 PM IST
  • सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने
  • में सबसे ज्यादा चौके मारने वाले तीसरे बैट्समैन
  • टी-20 में रोहित शर्मा से ज्यादा छक्के

ट्रेंडिंग तस्वीरें

ताबड़तोड़ पारी खेल मार्टिल गुप्टिल ने तोड़ डाले Rohit Sharma के कई रिकॉर्ड

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें टी-20 मैच में शानदार पारी खेली. उन्होंने केवल 46 गेंद  पर 71 रनों की पारी खेली. इस धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने न केवल मैच जीता बल्कि 3-2 से सीरीज भी अपने नाम कर ली. मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) ने पांचवें टी-20 में मैच जिताऊ पारी खेलकर भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के कई विश्व कीर्तिमान तोड़ दिये. 

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने 

मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में दो अर्धशतकों की बदौलत 218 रन बनाए हैं. इसी के साथ मार्टिन टी-20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा को पछाड़कर सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के नाम 99 मैच में दो शतक और 17 अर्धशतक की बदौलत 2839 रन हैं. वहीं रोहित शर्मा ने 108 मुकाबलों में चार शतक और 21 अर्धशतक के बल पर 2773 रन बनाए हैं. पहले नंबर पर 2928 रन के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं. कोहली ने 84 टी-20 की  79 पारियों में 2928 रन बनाए हैं जिसमें 25 अर्धशतक शामिल हैं. 

सबसे ज्यादा चौके मारने वाले तीसरे बैट्समैन

मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा को टी-20 में चौके मारने के मामले में पछाड़ दिया है. गुप्टिल ने टी-20 करियर में 250 चौके जड़े हैं  जबकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 245 चौके मारे हैं. सबसे ज्यादा चौके मारने वाले खिलाड़ी भी विराट कोहली ही हैं और दूसरे नंबर पर आयरलैंड के पीआर स्टर्लिंग हैं. उन्होंने 251 चौके मारे हैं. तीसरे नंबर पर मार्टिन गुप्टिल का नाम आता है. उनके बाद रोहित शर्मा चौथे नंबर पर हैं. पहले रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर थे. 

ये भी पढ़ें- जारी हुआ आईपीएल 2021 का शेड्यूल, इन टीमों के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला

टी-20 में रोहित शर्मा से ज्यादा छक्के

मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा को टी-20 में छक्कों के मामले में भी पीछे कर दिया. रोहित शर्मा ने 108 टी 20 की 100 पारियों में 127 छक्के लगाए हैं. साथ ही मार्टिन गुप्टिल ने 99 टी-20 की 95 पारियों में 139 छक्के लगाए हैं. 

पहली बार ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड ने टी-20 सीरीज हराई

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में कीवी टीम ने कंगारूओं को 7 विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 3-2 से सीरीज जीत ली है. न्यूजीलैंड ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीती है. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 142 रन बनाए. कीवी टीम ने 15.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के जीत के हीरो मार्टिन गप्टिल रहे जिन्होंने 46 गेंदों में 71 रनों की पारी खेली. गप्टिल ने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़