एजाज पटेल के आगे दब गई मयंक की ये उपलब्धि, सचिन-सहवाग भी नहीं कर सके ऐसा कमाल

मयंक अग्रवाल भारत के उन ओपनर्स के क्‍लब में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने वानखेड़े में खेले गए टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में 50 या ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Dec 5, 2021, 05:12 PM IST
  • मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में बनाए 50 से ज्यादा रन
  • अग्रवाल से पहले ये 3 खिलाड़ी कर चुके हैं कारनामा
एजाज पटेल के आगे दब गई मयंक की ये उपलब्धि, सचिन-सहवाग भी नहीं कर सके ऐसा कमाल

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर पूरी दुनिया को चौंका दिया. एजाज पटेल की उपलब्धि के आगे मयंक अग्रवाल के शानदार रिकॉर्ड पर किसी का ध्यान नहीं गया. 

मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में बनाए 50 से ज्यादा रन

मयंक अग्रवाल भारत के उन दिग्गज ओपनर्स के क्‍लब में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने वानखेड़े में खेले गए टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में 50 या ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया.

मयंक अग्रवाल भारत के चौथे ओपनर हैं, जिन्‍होंने दोनों पारियों में 50 से ज्यादा का (150 और 62) का स्‍कोर बनाया. टीम इंडिया में टेस्ट इतिहास में तमाम महान ओपनर हुए हैं. जिन्होंने शानदार खेल दिखाया है लेकिन वानखेड़े टेस्ट की दोनों पारियों में कई सलामी बल्लेबाज 50 से ज्यादा रन नहीं बना पाए.

सहवाग और गौतम गंभीर भी कभी ऐसा नहीं कर सके. सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग नहीं की है. सचिन ने वानखेड़े में की यादगार पारियां खेली हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में ओपनर के रूप में उन्हें भी ऐसा कमाल करने का मौक नहीं मिला. 

सचिन तेंदुलकर भारत के महानतम बल्लेबाज माने जाते हैं और उन्होंने लंबे समय तक वानखेड़े स्टेडियम में बल्लेबाजी की है. 

अग्रवाल से पहले ये 3 खिलाड़ी कर चुके हैं कारनामा

भारत की तरफ से वानखेड़े स्‍टेडियम पर अग्रवाल से पहले चेतन चौहान, सुनील गावस्‍कर और कृष्णमाचारी श्रीकांत यह कमाल कर चुके हैं. सबसे पहले चेतन चौहान ने यह कमाल किया था. उन्‍होंने 1978 में वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में दोनों पारियों में 50 या ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया.

मयंक अग्रवाल बीते कई समय से टीम से अंदर-बाहर चल रहे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में इंदौर में दोहरा शतक जमा चुके अग्रवाल कानपुर टेस्ट में रहाणे की अगुवाई में वापसी की मगर असल खेल मुंबई में दिखाया. 

पहले शतक फिर आंकड़ा 150 तक ले गए लेकिन वे दोहरे शतक से चूक गए. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा और केएल राहुल की वापसी होने पर मयंक को बाहर बैठना पड़ सकता है लेकिन उन्होंने जैसी पारी मुंबई में खेली उससे रहाणे का स्थान खतरे में पड़ गया है. 

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, गिल के बाद ये दिग्गज भी चोटिल

मयंक को रहाणे या पुजारा में से किसी एक खिलाड़ी की जगह प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है. हालांकि मयंक मुंबी टेस्ट में फील्डिंग के दौरान चोटिल भी हो गए. शुभमन गिल की कल क्षेत्ररक्षण करते हुए दायें हाथ के मध्यमा उंगली कट गयी थी.

उनके बाद अग्रवाल भी चोटिल हो गए जिन्होंने इस टेस्ट में 150 और 62 रन की पारियां खेलीं जबकि गिल ने 44 और 47 रन बनाये. उनके स्थान पर सूर्यकुमार यादव और श्रीकर भरत स्थानापन्न के तौर पर मैदान पर उतरे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़