Tokyo Olympic 2021: रजत पदक जीतने के बाद क्या बोलीं मीराबाई चानू

मीराबाई भरोत्तोलन में ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं और ओलंपिक में भारोत्तोलन में रजत पदक पर कब्जा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2021, 02:22 PM IST
  • 49 किग्रा में मीराबाई ने जीता रजत
  • प्रतियोगिता से पहले नर्वस थीं मीराबाई
Tokyo Olympic 2021: रजत पदक जीतने के बाद क्या बोलीं मीराबाई चानू

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतकर भारत की झोली में पहला मेडल डालने वाली मीराबाई चानू ने पहली प्रतिक्रिया दी है. उनके प्रदर्शन से पूरे देश में खुशी की लहर है. हर हिंदुस्तानी मीराबाई की महान उपलब्धि से खुद पर गर्व कर रहा है. 

प्रतियोगिता से पहले नर्वस थीं मीराबाई

 

टोक्यो में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाली मीराबाई चानू ने कहा कि वे खेल शुरू होने से पहले कुछ नर्वस थीं क्योंकि उन्हें पता था कि पूरा देश उन्ही को देख रहा है. मीराबाई चानू ने कहा कि देशवासियों की आशाओं ने मुझे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा दी. 

49 किग्रा में मीराबाई ने जीता रजत

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने रजत पदक जीता है. स्नैच के बाद मीराबाई चानू दूसरे नंबर पर थीं. इसके बाद क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में मीराबाई चानू 110 किग्रा उठाने में कामयाब रहीं. मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन की जीहोई होउ ने जीता है.

ये भी पढ़ें- Mirabai Silver Medal: देश की बेटी ने दिखाया दम, सलाम कर रही पूरी दुनिया

भारोत्तोलन में सिल्वर जीतने वाली पहली महिला

मीराबाई भरोत्तोलन में ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं और ओलंपिक में भारोत्तोलन में रजत पदक पर कब्जा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था. टोक्यो में मीराबाई ने 202 के कुल वजन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. स्नैच में मीराबाई ने दूसरे प्रयास में 89 और क्लीन तथा जर्क में दूसरे प्रयास में 115 किलो वजन उठाया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़