मिताली राज के नाम ऐतिहासिक उपलब्धि, बनीं महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर

भारत की टेस्ट और एकदिवसीय टीम की कप्तान मिताली राज ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में इतिहास रच दिया. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Dec 2, 2021, 04:28 PM IST
  • इंग्लैंड की बल्लेबाज का तोड़ा रिकॉर्ड
  • दुनिया की सबसे सफल बल्लेबाज हैं मिताली
मिताली राज के नाम ऐतिहासिक उपलब्धि, बनीं महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी बल्लेबाज और शानदार कप्तान मिताली राज ने एक और अनूठी उपलब्धि अपने नाम कर ली है.

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया. अब विश्व क्रिकेट में उनसे ज्यादा रन किसी भी बल्लेबाज के नहीं हैं.

इंग्लैंड की बल्लेबाज का तोड़ा रिकॉर्ड

भारत की टेस्ट और एकदिवसीय टीम की कप्तान मिताली राज ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में इतिहास रच दिया. वह महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं.  उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ा.

38 वर्षीय राज ने वर्सेस्टर में तीसरे वनडे में भारतीय पारी के 24वें ओवर में एडवर्ड्स के 10273 के स्कोर को पीछो छोड़ा. मिताली राज को भारतीय महिला क्रिकेट का 'सचिन तेंदुलकर' कहा जाता है क्योंकि सचिन की तरह उन्होंने तमाम रिकॉर्ड अपने कर लिए हैं.

ये भी पढ़ें- धर्म परिवर्तन की घटनाओं के खिलाफ ED का एक्शन, दिल्ली और UP में चलाया तलाशी अभियान

भारत की सबसे सफल बल्लेबाज हैं मिताली

मिताली राज को भारत की ही नहीं बल्कि दुनियाभर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है. उन्होंने अपने बल्ले की धमक से ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. इसी साल राज ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए हैं.

राज ने सितंबर 2019 में T20I क्रिकेट छोड़ दिया और 37.52 के औसत और 96.33 के स्ट्राइक रेट से 2364 रन के साथ प्रमुख रन-स्कोरर की सूची में नंबर 7 पर हैं. उनके नाम टेस्ट में 11 मैचों में 44.60 की औसत से 669 रन दर्ज हैं और वह भारत की महिला खिलाड़ियों में चौथे स्थान पर हैं.  

महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय भारतीयों में सबसे अधिक हैं.  पिछले महीने भारत के क्रिकेटर के रूप में 22 साल पूरे करने वाले राज महिला वनडे में सबसे सफल कप्तान बनने से एक जीत दूर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़