धोनी को मिली एक और नई जिम्मेदारी, पूर्व भारतीय कप्तान को रक्षा समिति ने बनाया खास समिति का हिस्सा

 नेशनल कैडेट कोर को और अधिक प्रासंगिक बनाने और इसकी व्यापक समीक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा ने उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है. जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान धोनी को भी शामिल किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2021, 06:05 PM IST
  • एमएस धोनी पहले भी भारतीय सेना से जुड़े रहे हैं
  • उनके पास लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक भी है
धोनी को मिली एक और नई जिम्मेदारी, पूर्व भारतीय कप्तान को रक्षा समिति ने बनाया खास समिति का हिस्सा

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब एक नई जिम्मेदारी के साथ भी दिखाई देंगे. अभी हाल ही में उन्हें टीम इंडिया का मेंटोर बनाया गया था. इसके बाद पूर्व कप्तान को रक्षा मंत्रालय ने भी अपनी खास मुहिम में साथ ले लिया है. 

पहले भी भारतीय सेना से जुड़े रहे हैं धोनी
दरअसल, नेशनल कैडेट कोर को और अधिक प्रासंगिक बनाने और इसकी व्यापक समीक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा ने उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है. जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान धोनी को भी शामिल किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि समिति की अध्यक्षता पूर्व सांसद बैजयंत पांडा कर रहे हैं. धोनी पहले भी भारतीय सेना से जुड़े रहे हैं और उनके पास लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक भी है. मंत्रालय की ओर से 15 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जिसमें महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को भी शामिल किया गया है.

BCCI ने दिया है मेंटर का पद
इससे पहले 8 सितंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जब टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया तो बोर्ड ने टीम के साथ बतौर मेंटर पूर्व कप्तान धोनी को भी जोड़ लिया. महेंद्र सिंह धोनी टी-20 वर्ल्ड कप में अब टीम इंडिया के मेंटर की भूमिका में दिखेंगे. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम की घोषणा करने के दौरान कहा, ‘पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम के मेंटर होंगे.’

आनंद महिंद्रा भी हैं शामिल
पूर्व कप्तान धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने भारत के लिए अंतिम मैच 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेला था. जानकारी के मुताबिक युवाओं में सुरक्षा, रक्षा और अनुसाशन का पाठ पठाने वाले राष्ट्रीय कैडेट कोर यानी एनसीसी को आने वाले वक्त में और भी प्रसांगिक बनाए जाने का फैसला लिया गया है.

इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति बनाई है. इसका उद्देश्य एनसीसी की व्यापक समीक्षा किया जाना है. जो समिति बनाई गई है इसमें पूर्व कप्तान भी शामिल हैं. तीन सदस्यों की इस समिति में पूर्व कप्तान के अलावा एमपी विनय सहस्त्रबुद्धे और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को शामिल किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़