मैदान साफ करते करते कैसे दुनिया का महान स्पिनर बन गया ये गेंदबाज, संघर्ष की अनूठी मिसाल

वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें स्पिनर हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Dec 11, 2021, 04:15 PM IST
  • 2010 में शुरू की थी मैदान कर्मी की नौकरी
  • दुनिया के सातवें स्पिनर बने नाथन लियोन
मैदान साफ करते करते कैसे दुनिया का महान स्पिनर बन गया ये गेंदबाज, संघर्ष की अनूठी मिसाल

नई दिल्ली: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथी ही दिन कंगारुओं को जीत मिल गई. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड करारी शिकस्त देकर एशेज सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. 

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन को ऐतिहासिक उपलब्धि मिली. लियोन दुनिया के सातवें स्पिनर बन गए. उनके जीवन की कहानी बेहद संघर्षों से भरी है और सभी को प्रेरित करती है. 

कभी पिच क्यूरेटर थे नाथन लियोन

नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने से पहले पिच सुधारने और सफाई करने का काम करते थे. नाथन लियोन ने बॉल बॉय के रूप में भी काम किया है. लियोन जब से कंगारू टीम में आए तब से टेस्ट क्रिकेट में पूरी दुनिया में छा गए. 

फिर वह फिच क्यूरेटर बन गए. पिच क्यूरेटर के रूप में काम करने वाले नाथन लियोन शनिवार को टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 17वें और आस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बन गये. 

दुनिया के सातवें स्पिनर बने लियोन

वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें स्पिनर हैं. लियोन अब तक 101 टेस्ट मैचों में 403 विकेट ले चुके हैं. 

2010 में शुरू की थी मैदान कर्मी की नौकरी

नाथन लियोन ने 2010 में एडीलेड ओवल में मैदानकर्मी के रूप में नौकरी शुरू की थी और इसके एक साल बाद उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला. इस 34 वर्षीय ऑफ स्पिनर ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब तक वह 101 टेस्ट मैचों में 403 विकेट ले चुके हैं. 

लियोन ने पहले एशेज टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के डाविड मलान के रूप में अपना 400वां विकेट लिया. वह लेग स्पिनर शेन वार्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (563) के बाद तीसरे आस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं जो इस मुकाम पर पहुंचे. 

विश्व क्रिकेट में लियोन यह उपलब्धि हासिल करने वाले 17वें गेंदबाज हैं. श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लेकर इस सूची में शीर्ष पर हैं. लियोन इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के सातवें स्पिनर बन गये हैं. भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल में यह उपलब्धि हासिल की थी. 

टेस्ट क्रिकेट में ये खिलाड़ी ले चुके हैं 400 से ज्यादा विकेट 

टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले स्पिनरों में मुरलीधरन और वार्न के बाद अनिल कुंबले (619), रंगना हेराथ (433), अश्विन (427), हरभजन सिंह (417) और लियोन का नंबर आता है. 

ये भी पढ़ें- Olympics में क्रिकेट को मिलेगी जगह, ICC ने बताया पूरा प्लान

इनके अलावा 10 तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (632), मैकग्रा, स्टुअर्ट ब्रॉड (524), कर्टनी वाल्श (519), डेल स्टेन (439), कपिल देव (434), रिचर्ड हैडली (431), शॉन पोलाक (421), वसीम अकरम (414) और कर्टली एंब्रोस (405) इस सूची में शामिल हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़