Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, बने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है. वो ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Aug 7, 2021, 05:43 PM IST
  • भारत को नीरज चोपड़ा ने दिलाया टोक्यो ओलंपिक में सातवां पदक.
  • भारत के खाते में आए एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक.
Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, बने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट

नई दिल्ली: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. पुरुषों की जैवलिन थ्रो स्पर्धा के फाइनल में उन्होंने 87. 58 मीटर दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. नीरज 100 साल के इतिहास में ओलंपिक की ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में कोई भी पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं. साल 2016 के वर्ल्ड जूनियर चैंपियन नीरज ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं. चोपड़ा ने स्वर्णिम उपलब्धि पहली बार ओलंपिक खेलों में शिरकत करते हुए हासिल की है.

शानदार रही नीरज की शुरुआत
शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की भालाफेंक स्पर्धा के फाइनल मुकाबले के पहले दौर में नीरज चोपड़ा ने 87.03 मीटर दूरी तय करके शुरुआत की. इसके बाद जर्मनी के जूलियन वेबर 85.30 मीटर भाला फेंककर दूसरे पायदान पर रहे. जर्मनी के ही 82.52 मीटर की दूरी के साथ जोहान्स वेटर तीसरे स्थान पर रहे. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 82.40 मीटर की दूरी तय करके चौथे पायदान पर कब्जा किया. दूसरे दौर में नीरज ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए 87. 58 मीटर की दूरी तय की और अन्य खिलाड़ियों के सामने बड़ी चुनौती पेश कर दी. उनकी इस चुनौती को फिर कोई पार नहीं कर सका.
 
87. 58 मीटर भाला फेंककर जीता गोल्ड
 नीरज ने क्वालीफिकेशन दौर में 86.65 मीटर की दूरी तक भाला फेंका था. उस दूरी को केवल नीरज ही पार कर सके. नीरज ने अपने शुरुआती दोनों प्रयासों में इस दूरी से आगे निकले. दूसरे प्रयास में भाला फेंकते ही वो आत्मविश्वास से लबरेज नजर आए और 87.58 की दूरी तय की. यही दूरी अंत में निर्णायक साबित हुई. हालांकि यह दूरी नीरज के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से कम थी. अपने तीसरे प्रयास में नीरज 76.79 मीटर तक ही भाला फेंक सके. 

व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय 
नीरज चोपड़ा ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय बन गए हैं. अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. अभिनव की स्वर्णिम जीत के 13 साल बाद कोई भारतीय ओलंपिक में स्वर्णिम सफलता हासिल करने में सफल हुआ है. यह ओलंपिक खेलों में भारत का 10वां स्वर्ण पदक है. इनमें से 8 स्वर्ण हॉकी में मिले हैं जबकि एक-एक स्वर्ण अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा के नाम रहा है. 

2016 में बने थे अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियन 
साल 2016 में पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड अंडर 20 चैंपियनशिप में नीरज ने 86.48 मीटर दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. नीरज वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. इसके पांच साल बाद ही नीरज ने ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. इससे पहले उन्होंने साल 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों और गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़