जिंबाब्वे के खिलाफ 'अली-अली-अली' का धमाल, एक ने तोड़ा वेरी-वेरी स्पेशल रिकॉर्ड

12वां टेस्ट खेल रहे आबिद का यह तीसरा शतक है. यह उनके करियर की सबसे बड़ी पारी भी है. इससे पहले उनका सबसे बड़ा स्कोर 174 रन था. आबिद जिम्बाब्वे में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने. इससे पहले यह रिकॉर्ड यूनुस खान के नाम था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2021, 08:20 AM IST
  • दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है
  • आबिद अली ने पाकिस्तान के लिए अब तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं
जिंबाब्वे के खिलाफ 'अली-अली-अली' का धमाल, एक ने तोड़ा वेरी-वेरी स्पेशल रिकॉर्ड

नई दिल्ली: पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तानी 'अली' जमकर छाए. पाकिस्तानी अली से तात्पर्य ये है कि पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी अजहर अली, आबिद अली और नोमान अली. इन तीनों खिलाड़ियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करके पाकिस्तान को मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है.

अजहर ने तोड़ा भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का रिकॉर्ड

हरारे टेस्ट के पहले दिन अजहर अली ने 240 गेंदों में 126 रनों की पारी खेली. अपनी पारी में अजहर अली ने 17 चौके और एक छक्का लगाया. अजहर अली (Azhar Ali) ने टेस्ट क्रिकेट का 18वां शतक लगाया. इसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर और वीवीएस लक्ष्मण को पीछे छोड़ दिया. लक्ष्मण के टेस्ट में 17 शतक हैं और अब उन्होंने 18वां शतक लगाकर उन्हें पीछे कर दिया.

यह भी पढ़िएः कौन हैं पाकिस्तान के लिए 36 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले ताबिश खान?

आबिद अली ने ठोका शानदार दोहरा शतक

जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान (Pakistan vs Zimbabwe) की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. पाक ने पहली पारी 8 विकेट पर 510 रन बनाकर घोषित की. ओपनर बल्लेबाज आबिल अली (Abid Ali) 215 रन बनाकर नाबाद रहे. यह उनके टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक है.

आबिद अली ने पाकिस्तान के लिए अब तक केवल 12 टेस्ट मैच खेले हैं. इसकी 19 पारियों में उन्होंने 3 शतक 2 अर्धशतक और एक दोहरे शतक की बदौलत करीब 50 की शानदार औसत के साथ 844 रन बनाए हैं. आबिद ने 6 वनडे में 1 शतक और 1 अर्धशतक के साथ 234 रन बनाए हैं.

12वां टेस्ट खेल रहे आबिद का यह तीसरा शतक है. यह उनके करियर की सबसे बड़ी पारी भी है. इससे पहले उनका सबसे बड़ा स्कोर 174 रन था. आबिद जिम्बाब्वे में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने. इससे पहले यह रिकॉर्ड यूनुस खान के नाम था. उन्होंने 2013 में हरारे में ही नाबाद 200 रन बनाए थे. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा यहां कोई पाक खिलाड़ी दोहरा शतक नहीं बना सका है.

यह भी पढ़िएः IPL में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम, ऐतिहासिक WTC फाइनल में टीम इंडिया के साथ रहेगा ये खिलाड़ी

9वें नम्बर उतरकर 97 बनाने वाले नोमान अली ने रचा इतिहास

पाकिस्तान ने दूसरे दिन शनिवार को 4 विकेट पर 268 रन से आगे खेलना शुरू किया. अजहर अली ने भी पहले दिन 126 रन की बड़ी पारी खेली थी. अजहर अली ने टेस्ट क्रिकेट का 18वां शतक लगाया. 

दिन का पहला विकेट साजिद खान (20) के रूप में गिरा. पाक टीम ने 341 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में लग रहा था कि पाक टीम जल्द सिमट जाएगी. लेकिन आबिद अली के साथ नोमान अली (97) ने शतकीय साझेदारी करके स्कोर 500 के पार पहुंचाया.

नोमान अली 9 वें नम्बर जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं. नोमान अली सबसे अधिक उम्र में टेस्ट में डेब्यू करके 5 विकेट झटकने वाले भी दुनिया के इकलौते स्पिनर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़