ICC ने पहली बार गैर भारतीय खिलाड़ी को दिया ये सम्मान, पाकिस्तान के बाबर आजम ने जीता

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आईसीसी ने अप्रैल महीने का बेस्ट क्रिकेटर चुना है. वहीं, महिला क्रिकेटर्स की कैटेगरी में यह अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली ने जीता है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2021, 08:15 PM IST
  • महिला कैटेगरी में ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड हिली को मिला है
  • ICC ने मंथ के बेस्ट क्रिकेटर चुनने की शुरुआत इस साल जनवरी से की थी.
ICC ने पहली बार गैर भारतीय खिलाड़ी को दिया ये सम्मान, पाकिस्तान के बाबर आजम ने जीता

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को आईसीसी (ICC) ने अप्रैल महीने का बेस्ट क्रिकेटर चुना है. बाबर का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैचों में बेहद शानदार रहा था. बाबर आजम बतौर कप्तान अपने पहले 4 टेस्ट जीतने वाले पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी भी हैं. वहीं, महिला क्रिकेटर्स की कैटेगरी में यह अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली ने जीता है.

पहली बार किसी गैर भारतीय खिलाड़ी को सम्मान
खास बात है कि यह पहली बार है जब भारत के अलावा किसी और देश के खिलाड़ी ने यह अवॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल, आईसीसी ने मंथ के बेस्ट क्रिकेटर को चुनने की शुरुआत इस साल जनवरी से की थी. इस अवॉर्ड को सबसे पहली बार भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने नाम किया था.

इसके बाद फरवरी में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते महीने के बेस्ट क्रिकेट चुने गए थे. मार्च के महीने में इस अवॉर्ड पर चोट के बाद वापसी कर रहे भुवनेश्वर कुमार ने कब्जा जमाया था.

आईसीसी ने की तारीफ
आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य रमीज राजा ने कहा कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाज दो तरह से खेलते हैं. पहला तरीका है ताकत और दमखम के साथ गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाना और दूसरा तरीका है बाबर आजम की तरह बल्लेबाजी, जिसमें सहजता से शानदार कलात्मक शॉट लगाए जाते हैं. वह इस पुरस्कार के हकदार थे.

यह भी पढ़िएः कप्तान विराट कोहली ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, कही ये बड़ी बात

हिली को वुमन्स कैटेगरी में सम्मान
महिला कैटेगरी में ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाली हिली ने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3 मैच में 51.66 की औसत और 98.72 के स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए थे.

इसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को सीरीज में क्लीन स्वीप किया. हिली सीरीज की लीडिंग रन स्कोरर रही थीं. क्लीन स्वीप के साथ ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम फिलहाल 24 वनडे से अजेय है.

यह भी पढ़िएः श्रीलंका दौरे पर दिग्गजों की गैरमौजूदगी में इन खिलाड़ियों को मिलेगा हुनर दिखाने का मौका

कोहली को भी बाबर ने पछाड़ा था
बाबर ने पिछले महीने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में 82 बॉल पर 94 रन की पारी खेली थी. इसकी बदौलत उन्होंने करियर बेस्ट 865 पॉइंट हासिल किए थे और ICC वनडे रैंकिंग में बैट्समैन की लिस्ट में विराट कोहली को पीछे छोड़ नंबर-1 बने थे. साथ ही पाकिस्तान ने 3 मैच की वनडे सीरीज को भी 2-1 से अपने नाम किया था.

वहीं, 4 मैचों की टी-20 सीरीज के तीसरे मैच में बाबर ने 59 बॉल पर 122 रन की पारी खेली थी. उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को टी-20 सीरीज में 3-1 से हराया था. पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर लगातार छठी सीरीज में जीत हासिल की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़