जम्मू-कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक में क्या बातें हुईं, जानिए खास बातें

उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2021, 11:01 PM IST
  • जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर पीएम ने कही बड़ी बात
  • जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र को मजबूत करना होगा- पीएम मोदी
जम्मू-कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक में क्या बातें हुईं, जानिए खास बातें

नई दिल्लीः पीएम मोदी के आवास पर हुई सर्वदलीय बैठक गुरुवार शाम को संपन्न हो गई. इसी के साथ यह तस्वीर भी साफ हुई कि जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र की क्या और कैसी योजना है? पीएम मोदी ने इसके बाद ट्वीट करके कहा है कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन होने के बाद वहां विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करना भी अपनी प्राथमिकता बताया.  

बैठक रही शानदारः मुजफ्फर हुसैन बेग 

इसके बाद, बैठक में शामिल नेताओं ने भी मीटिंग के बाद मीडिया के सामने अपनी बात रखी. पीएम की जम्मू-कश्मीर पर बैठक के बाद मुजफ्फर हुसैन बेग ने बैठक को शानदार बताया. उनके मुताबिक उन्होंने कहा कि- 370 का मामला सु्प्रीम कोर्ट में है. सुप्रीम कोर्ट आर्टिकल 370 के मामले पर फैसला करेगा.

370 ख़त्म करने का फ़ैसला जम्मू-कश्मीर विधानसभा के द्वारा होना चाहिए. जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने की मांग सभी दलों ने की. पीएम ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने पर सीधे कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा पहले परिसीमन हो.

निकट भविष्य में शुरू होगी राजनीतिक प्रक्रियाः कविंदर गुप्ता

भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने कहा कि अनुच्छे 370 जो हट गया है वो वापस आए, ऐसा सोचना भी नहीं चाहिए. प्रक्रिया लागू हो जाएगी जिसके बारे में लोग उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें एक प्रतिनिधि मिल जाएगा. सभी राजनीतिक दलों ने अपने विचार रखे. मुझे लगता है कि आने वाले समय में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होने वाली है. चुनाव भी परिसीमन प्रक्रिया के बाद होगा. वहां एक बार फिर विधानसभा का गठन होगा.

जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र को मजबूत करना होगा- पीएम मोदी

सर्वदलीय बैठक को जम्मू-कश्मीर को विकसित और प्रगतिशील प्रदेश के रूप में विकसित करने के जारी प्रयासों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना है.

उन्होंने कहा कि परिसीमन तेज गति से होना है ताकि जम्मू-कश्मीर में चुनाव हो सकें और वहां एक चुनी हुई सरकार मिले जिससे राज्य के चौतरफा विकास को मजबूती मिले.

कश्मीर के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध

बैठकर चर्चा करने और विचारों के आदान प्रदान को लोकतंत्र की बड़ी मजबूती करार देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने जम्मू-कश्मीर के नेताओं से कहा कि लोगों को, विशेषकर युवाओं को जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक नेतृत्व प्रदान करना है और उनकी आकांक्षाओं की पूर्ति सुनिश्चित करना है."

ये भी पढ़ें- गृहमंत्री अमित शाह ने बताया, किन शर्तों पर जम्मू कश्मीर को मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा

पीएम मोदी ने दिया बेहतरी का आश्वासनः रविंदर रैना 

जम्मू-कश्मीर के भाजपा प्रमुख रविंदर रैना ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सभी नेताओं को पीएम नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया है कि सभी जम्मू-कश्मीर के भविष्य और बेहतरी के लिए मिलकर काम करेंगे. पीएम मोदी ने सबकी सुनी और कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के विकास के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे. वहीं पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि बैठक बेहद सौहार्दपूर्ण तरीके से हुई. हम काफी सकारात्मक निकले हैं कि उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए कुछ डिलीवरी होगी.

गुलाम नबी आजाद की पांच मांगें

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि बैठक में हमने कांग्रेस की तरफ से सरकार के सामने 5 बड़ी मांगे सरकार के सामने रखी. सरकार राज्य का दर्जा जल्दी बहाल करे. हमने बैठक में कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की बात भी बोली. केंद्र सरकार जल्द से जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाएं.

बैठक में अधिकतर पार्टियों ने कहा कि 370 का मामला सुप्रीम कोर्ट में है. गुलाम नबी आजाद ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन, चुनाव, पूर्ण राज्य के दर्जा की बहाली, कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास और डोमिसाइल जैसे मुद्दों पर खुली चर्चा हुई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़