Tokyo Paralympics: प्रमोद भगत ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया चौथा गोल्ड मेडल

प्रमोद भगत ने भारत को टोक्यो पैरालंपिक में चौथा स्वर्ण पदक दिलाया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2021, 05:26 PM IST
  • पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय
  • मनोज सरकार ने जीता कांस्य पदक
Tokyo Paralympics: प्रमोद भगत ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया चौथा गोल्ड मेडल

नई दिल्ली: भारत को टोक्यो पैरालंपिक में शनिवार को बड़ी खुशखबरी मिली. बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. साथ ही भारत के मनोज सरकार को भी कांस्य पदक मिला. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने प्रमोद को ऐतिहासिक सफलता पर बधाई दी है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने बैडमिंटन में प्रमोद द्वारा गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है. अपने ट्वीट में पीएम ने लिखा, 'प्रमोद भगत ने पूरे देश का दिल जीत लिया है, वह एक चैंपियन हैं, जिनकी सफलता लाखों लोगों को प्रेरित करेगी, उन्होंने उल्लेखनीय  दृढ़ संकल्प दिखाया. उन्हें बैडमिंटन में गोल्ड जीतने के लिए बधाई. उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.' 

 

 

पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय

शनिवार को प्रमोद भगत ने बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स एसएल3 फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के वर्ल्ड नंबर-2 डेनियल बेथेल को 21-14, 21-17 से हराया. इसके साथ ही 33 साल के प्रमोद पहले भारतीय पैरालंपिक शटलर बन गये हैं जिसने गोल्ड मेडल जीता है. 

मनोज ने जीता कांस्य 

एसएल3 वर्ग में ही मनोज सरकार ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता. उत्तराखंड के रहने वाले मनोज ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में जापान के डाइसुके फुजिहारा को 46 मिनट में 22-20, 21-13 से शिकस्त दी. गौरतलब है कि मनोज सरकार को सेमीफाइनल में डेनियल बेथेल ने हरा दिया था.  

पैरालंपिक के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भारत को टोक्यो पैरालंपिक में 17 पदक मिल चुके हैं और ये तालिका अभी और आगे बढ़ेगी. पैरालंपिक के इतिहास में भारत का अब तक का ये सबसे शानदार प्रदर्शन है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़