पृथ्वी शॉ ने खेली धमाकेदार पारी, पहली छह गेंदों में ही रच दिया इतिहास

पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में रनों का पीछा करते हुए पहली छह गेंदों में छह चौके जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Apr 30, 2021, 11:13 AM IST
पृथ्वी शॉ ने खेली धमाकेदार पारी, पहली छह गेंदों में ही रच दिया इतिहास

अहमदाबाद: पृथ्वी शॉ ने गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गुरुवार को 41 गेंद पर 82 रन की धमाकेदार पारी खेलकर दिल्ली को सात विकेट से जीत दिला दी. इस पारी के दौरान पृथ्वी ने 11 चौके और 3 छक्के जड़े. 

अपनी पारी के 11 चौकों में से छह पृथ्वी ने पारी के पहले ही ओवर में जड़ दिए. वो आईपीएल में रनों का पीछा करते हुए पहली छह गेंदों में छह चौके जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

शॉ ने ये कारनामा भारतीय अंडर-19 टीम के साथी रहे शिवन मावी की गेंद पर किया. केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुक्सान पर 154 रन का स्कोर खड़ा किया था. जीत के लिए 155 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के लिए पारी की शुरुआत पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने की. वहीं केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने गेंद शिवम मावी के हाथों में थमा दी. 

मावी ने ओवर की शुरुआत व्हाइड बॉल के साथ की. इसके बाद अगली छह गेंदों को पृथ्वी शॉ ने अगल-अलग दिशा में छह चौके जड़ दिए. शॉ से पहले आईपीएल में एक ओवर में छह चौके जड़ने का कारनामा अजिंक्य राहणे ने साल 2012 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए श्रीकांत अरविंद के खिलाफ किया था. 

टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 6 चौके जड़ने वाले शॉ दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले अजिंक्य रहाणे(आईपीएल), फारूख शहजाद (पीएसएल), दिलशान मुनावीरा, (बीपीएल),  एंटोन देवचिच (सुपर स्मैश), निक मैडिंसन (बीपीएल) कर चुके हैं लेकिन पारी के पहले ओवर में ये कारनामा किसी खिलाड़ी ने पहली बार किया है. 

आईपीएल में पहले ओवर में छह चौके किसी खिलाड़ी ने नहीं जड़े थे लेकिन पांच चौके जड़ने का कारनामा एडम गिलक्रिस्ट ने दिल्ली डेयडेविल्स के ड्रिक नेन्स के खिलाफ किया था. 

पृथ्वी शॉ के पास शानदार शुरुआत के बाद आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का मौका था लेकिन वो इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए. उन्होंने 18 गेंद में 9 चौके और 1 छक्के के साथ पूरा किया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़