IND vs NZ: इतिहास रचने से केवल एक कदम दूर हैं अश्विन, कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारत को अगर कानपुर टेस्ट जीतना है तो अश्विन को ये रिकॉर्ड जरूर तोड़ना होगा. सभी भारतीयों की नजरें अश्विन की गेंदबाजी पर टिकी हैं. अश्विन भारत को पहली सफलता दिला चुके हैं.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Nov 29, 2021, 06:54 AM IST
  • अश्विन के नाम हैं 417 विकेट
  • हरभजन के रिकॉर्ड से बराबरी

ट्रेंडिंग तस्वीरें

IND vs NZ: इतिहास रचने से केवल एक कदम दूर हैं अश्विन, कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

नई दिल्ली: भारतीय टीम कानपुर टेस्ट के आखिरी दिन न्यूजीलैंड के 9 विकेट लेकर जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगा, लेकिन स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की नजरें एक रिकॉर्ड तोड़ने पर होंगी.

भारत को अगर कानपुर टेस्ट जीतना है तो अश्विन को ये रिकॉर्ड जरूर तोड़ना होगा. सभी भारतीयों की नजरें अश्विन की गेंदबाजी पर टिकी हैं. अश्विन भारत को पहली सफलता दिला चुके हैं.

हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
रविचंद्रन अश्विन के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. इसके लिए अश्विन को केवल एक विकेट लेने की जरूरत है. 

रविचंद्रन अश्विन पहले टेस्‍ट के पांचवें दिन एक विकेट लेते ही दिग्‍गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. रविचंद्रन अश्विन इस समय हरभजन सिंह की बराबरी पर हैं. दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 417 टेस्‍ट झटके हैं.

वसीम अकरम का रिकॉर्ड कर चुके हैं चकनाचूर
रविचंद्रन अश्विन ने कानपुर टेस्‍ट की पहली पारी में तीन विकेट लेकर पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया था. 

अब अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में अकरम से ज्यादा विकेट हैं. अकरम भी विश्व क्रिकेट सर्वकालिक महान तेज गेंदबाज हैं. कानपुर टेस्‍ट से पहले अश्विन के 413 विकेट थे.

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं कुंबले
भारत की ओर से सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाने वाले स्पिनर पूर्व कप्तान अनिल कुंबले हैं. अनिल कुंबले ने 619 विकेट झटके हैं. कुंबले के बाद पूर्व कप्तान कपिल देव का नंबर आता है. उन्होंने टेस्ट में 434 विकेट लिए हैं. तीसरे नंबर पर अभी अश्विन और हरभजन संयुक्त रूप से हैं.

भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

अनिल कुंबले: 132 मैच, 619 विकेट

कपिल देव: 131 मैच, 434 विकेट
रविचंद्रन अश्विन: 80 मैच, 417 विकेट*
हरभजन सिंह: 103 मैच, 417 विकेट
इशांत शर्मा : 105 मैच, 311 विकेट

एक्टिव भारतीय गेंदबाजों में सर्वाधिक विकेट
पांचवे दिन अगर अश्विन एक विकेट भी चटका लेते हैं तो सक्रिय क्रिकेटरों में रविचंद्रन अश्विन सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. अभी ये कीर्तिमान हरभजन सिंह के नाम है. 

हरभजन सिंह ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है. भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन के लिए कानपुर टेस्‍ट अब तक अच्‍छा रहा है. उन्‍होंने पहली पारी में 38 रन बनाए और तीन विकेट झटके. फिर दूसरी पारी में 32 रन बनाए और एक विकेट लिया.

यह भी पढ़िएः 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़