WTC: फाइनल में भारत हारा लेकिन रविचंद्रन अश्विन बने विकेटों के सरताज

भारत को भले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा लेकिन रविचंद्रन अश्विन विकेटों के सरताज बनकर उभरे.

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jun 24, 2021, 07:21 AM IST
  • अश्विन के नाम फाइनल से पहले 13 मैच में 67 विकेट दर्ज थे.
  • ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तेज गेंदबाजों को दबदबा दिखा

ट्रेंडिंग तस्वीरें

WTC: फाइनल में भारत हारा लेकिन रविचंद्रन अश्विन बने विकेटों के सरताज

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को बुधवार को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में 8 विकेट के अंतर से हार का सामना करना. भारत की हार से भारतीय खेल प्रेमी मायूस जरूर थे लेकिन हार के बावजूद टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें खुश होने का मौका जरूर दिया.

जीत के लिए चौथी पारी में 139 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए ओपनर टॉम लैथम को पंत का हाथों स्टंपिंग कराकर जल्दी चलता कर दिया. इसके बाद अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए जैसे ही डेवेन कॉन्वे को एलबीडब्लू किया वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए.

कमिंस ने लिए कुल 70 विकेट
अश्विन के नाम फाइनल से पहले 13 मैच में 67 विकेट दर्ज थे. ऐसे में अश्विन ने मैच की दोनों पारियों में कुल चार विकेट लेकर विकेट लेने के मामले में टॉप पर चल रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को पीछे छोड़ दिया. उनके नाम 14 टेस्ट में 70 विकेट दर्ज थे.

अश्विन ने झटके कुल 71 विकेट
अश्विन ने चैंपियनशिप के दौरान खेले 14 टेस्ट मैच की 26 पारियों में 20.33 की औसत से 71 विकेट झटके और पहले सीजन के सबसे सफल गेंदबाज बने. इस दौरान उन्होंने 4 बार पारी में 5 या उससे अधिक विकेट लिए. अश्विन का पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 145 रन देकर 7 विकेट रहा. वहीं एक मैच में उन्होंने 209 रन खर्च कर 9 विकेट झटके.

यह भी पढ़िएः WTC Final: भारत की हार पर फूटा दिग्गजों का गुस्सा, कीवी टीम को दी बधाई

चैंपियनशिप के पांच सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तेज गेंदबाजों को दबदबा दिखा लेकिन टॉप फाइव में दो स्पिन गेंदबाज जगह बनाने में सफल रहे. पहले पायदान पर काबिज अश्विन ने 71 तो कमिंस ने 70 विकेट लिए. वहीं तीसरे स्थान पर रहने वाले इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने 69 और चौथे पायदान पर रहे कीवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 56 विकेट लिए. वहीं पांचवें पायदान पर कंगारू ऑफ स्पिनर  नाथन लॉयन रहे उन्होंने 14 मैच में 56 विकेट लिए. लॉयन अश्विन के बाद दूसरे सबसे सफल स्पिनर रहे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़