ऋषभ पंत ने शतक जड़कर की महान गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड की बराबरी

ऋषभ पंत ने मोटेरा में शतक जड़कर दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के एक स्पेशल रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Mar 5, 2021, 07:04 PM IST
  • ऋषभ पंत ने 115 गेंद में जड़ा करियर का तीसरा टेस्ट शतक.
  • गिलक्रिस्ट के साथ की स्पेशल क्लब में एंट्री.
ऋषभ पंत ने शतक जड़कर की महान गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड की बराबरी

अहमदाबाद: इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शतक जड़कर टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपना नाम पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट के साथ दर्ज करा लिया है. पंत एडम गिलक्रिस्ट के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

पंत ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ सधे हुए अंदाज में शुरुआत करते हुए 82 गेंद में 4 चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वो अपने जाने पहचाने आक्रामक अंदाज में नजर आए. पंत ने टी20 क्रिकेट के अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अगली 33 गेंद में अपने करियर का तीसरा टेस्ट शतक 115 गेंद में 13 चौके और 2 छक्के की मदद से पूरा कर लिया. पंत इंग्लैंड ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की गेंद पर छक्का जड़कर धमाकेदार तरीके से तीन अंक के आंकड़े तक पहुंचे. ये उनका भारतीय सरजमीं पर पहला टेस्ट शतक है. 

23 वर्षीय पंत ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में की थी. इसी दौरान सीरीज के ओवल में खेले गए टेस्ट में पंत ने करियर का पहला शतक जड़ा था. ओवल में उन्होंने 114 रन बनाए थे. इसके बाद साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी में पंत ने 159* रन की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद पंत के खेल में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई. 

लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पंत ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए मैच विनर बनकर उभरे. पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी में 97 रन की पारी खेलकर टेस्ट मैच बचाया और ब्रिस्बेन में नाबाद 89* बनाकर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. 

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया दौरे से लेकर अबतक भारत के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 3 और इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैच की 9 पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए 60.44 की औसत 544 रन बनाए हैं. जिसमें चार अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं. जो कि अन्य भारतीय बल्लेबाजों की तुलना में सबसे ज्यादा है. इनमें से अधिकांश पारियां पंत ने तब खेली हैं जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़