IND vs NZ T20: रोहित- अक्षर का धमाल, भारत ने किया न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ

 अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2021, 10:30 PM IST
  • राहुल की जगह ईशान और अश्विन की जगह चहल को मिला मौका
  • भारत ने दिया था 185 रन का लक्ष्य
IND vs NZ T20: रोहित- अक्षर का धमाल, भारत ने किया न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ

कोलकाता: भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक और अक्षर पटेल की करिश्माई बॉलिंग के दम पर कोलकाता में खेले गए तीसरे टी20 में करारी मात दी. इस तरह भारत ने 3 टी20 मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया. 

कीवी टीम के बल्लेबाज पूरी तरह नाकाम रहे और पूरी टीम 111 रन पर सिमट गई. भारत ने 73 रन से कोलकाता टी20 में जीत दर्ज की. 

भारत ने दिया था 185 रन का लक्ष्य 

कप्तान रोहित शर्मा से मिली धमाकेदार शुरुआत और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने मिशेल सैंटनर के झटकों के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

रोहित लगातार तीसरी बार जीता टॉस

रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा 31 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाये और इशान किशन (21 गेंदों पर 29 रन) के साथ पावरप्ले में 69 रन जोड़े लेकिन सैंटनर (27 रन देकर तीन) ने इसके बाद न्यूजीलैंड को वापसी दिलायी.

ऐसे में श्रेयस अय्यर (20 गेंदों पर 25 रन) और वेंकटेश अय्यर (15 गेंदों पर 20 रन) की 36 रन की साझेदारी तथा हर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18 रन) और दीपक चाहर (आठ गेंदों पर नाबाद 21 रन) ने टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में 50 रन जुटाये.

रोहित ने अपने पसंदीदा मैदान पर बल्लेबाजी के लिये अनुकूल पिच पर ट्रेंट बोल्ट (31 रन देकर एक) के पहले ओवर में ही दो चौके जड़कर अपने इरादे जतला दिये थे.

मुंबई इंडियन्स के अपने इस साथी के अगले ओवर में उन्होंने गेंद छह रन के लिये भेजी और फिर लॉकी फर्गुसन (45 रन देकर एक) का स्वागत छक्के से किया और इसी गेंदबाज पर अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 150वां छक्का लगाया.

राहुल की जगह ईशान और अश्विन की जगह चहल को मिला मौका

केएल राहुल की जगह अंतिम एकादश में लिये इशान ने इस बीच एडम मिल्ने (47 रन देकर एक) को निशाने पर रखा जिससे भारत पावरप्ले में मजबूत स्कोर तक पहुंचा, लेकिन इसके बाद स्पिनरों ने गेंद संभाली और भारतीय पारी का रुख पलट दिया.
सैंटनर ने गेंद संभालते ही तीन विकेट लेकर न्यूजीलैंड को वापसी दिलायी. 

उन्होंने को इशान को विकेट के पीछे कैच कराने के बाद नये बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (शून्य) को ड्राइव करने के लिये ललचाकर कैच देने के लिये मजबूर किया. उनके अगले ओवर में ऋषभ पंत (चार) गेंद हवा में लहराकर पवेलियन लौटे जिससे स्कोर तीन विकेट पर 83 रन हो गया. इस बीच चार ओवर तक गेंद सीमा रेखा तक नहीं पहुंची. रोहित ने सैंटनर के तीसरे ओवर में थर्डमैन पर चौका लगाकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26वां अर्धशतक पूरा किया. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 6 विधायकों को बनाया गया CM गहलोत का सलाहकार

उन्होंने इस प्रारूप में 30वीं बार 50 रन से अधिक का स्कोर बनाया और इस प्रकार विराट कोहली (29) का रिकार्ड तोड़ा. लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (31 रन देकर एक) ने हालांकि इसके तुरंत बाद अपनी ही गेंद पर उनका एक हाथ से शानदार कैच लिया. भारत को इस स्थिति से उबारने का जिम्मा दो अय्यर पर था. वेंकटेश ने सोढ़ी पर मिडविकेट क्षेत्र में लंबा छक्का लगाया, लेकिन बोल्ट ने उन्हें धीमी गेंद के जाल में फंसाकर लांग ऑन पर कैच करा दिया. 

श्रेयस ने मिल्ने के अगले ओवर में यही गलती की. अब दो पटेल क्रीज पर थे. हर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18) ने फर्गुसन पर छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर में हिटविकेट हो गये. दीपक चाहर दोहरे अंक में पहुंचने वाले अन्य बल्लेबाज थे. उन्होंने मिल्ने के आखिर ओवर में मिल्ने पर दो चौके लगाने के अलावा 95 मीटर लंबा छक्का भी लगाया. अक्षर पटेल दो रन बनाकर नाबाद रहे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़