RR vs CSK Preview: पहले IPL की फाइनलिस्ट टीमों के बीच टक्कर, माही और संजू में कौन पड़ेगा भारी

सोमवार को उन दो टीमों के बीच भिड़ंत होने जा रही है जिनके बीच आईपीएल इतिहास का पहला फाइनल खेल गया था. ये टीमें हैं राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Apr 19, 2021, 02:03 PM IST
  • चेन्नई और राजस्थान के बीच मुकाबला
  • पहली बार संजू सैमसन और धोनी की भिड़ंत
RR vs CSK Preview: पहले IPL की फाइनलिस्ट टीमों के बीच टक्कर, माही और संजू में कौन पड़ेगा भारी

नई दिल्ली: आईपीएल का 14वां सीजन शुरुआत से ही रोमांचक होता जा रहा है, शुरुआती 10 मैचों के बाद ही रोमांच चरम पर पहुंच गया है. हर मैच में रोचक परिणाम निकल कर सामने आ रहे हैं. परिणाम की अनिश्चतता ही इस खेल की खूबसूरती है इसी वजह से इस बार भी आईपीएल की दीवानगी परवान चढ़ रही है.

ऐसे में सोमवार को उन दो टीमों के बीच भिड़ंत होने जा रही है जिनके बीच आईपीएल इतिहास का पहला फाइनल खेल गया था. ये टीमें हैं राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स. साल 2008 से लेकर अबतक चेन्नई की बागडोर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में है लेकिन राजस्थान की टीम ने तब से अब तक कप्तानी के कई मौसम देखे हैं. ऐसे में इस बार राजस्थान की कमान उस खिलाड़ी के हाथों में है जिसने धोनी को देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया था.

माही के सुपरकिंग्स का संजू की सेना के साथ अब तक 24 बार भिड़ंत हुई है. इसमें ज्यादा बार बाजी चेन्नई के हाथ ही लगी है. 24 मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान को 14 बार रौंदा है जबकि राजस्थान के हाथ 10 बार जीत आई है.

वर्तमान खिलाड़ियों में सुरेश रैना का बल्ला राजस्थान के खिलाफ जमकर आग उगलता है. उन्होंने पिंक आर्मी के खिलाफ सर्वाधिक 638 रन बनाए हैं. उसके बार महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है. धोनी ने भी राजस्थान के लड़ाकों की धुनाई करते हुए 480 रन ठोके हैं.

संजू सैमसन की टीम के युवा खिलाड़ियों के पास काबीलियत और जोश की कोई कमी नहीं है बावजूद इसके उनके खिलाड़ी अधिकांश मौकों पर एकजुट होकर प्रदर्शन करने में नाकाम रहते हैं. पंजाब के खिलाफ बेहद करीबी शिकस्त झेलने वाली राजस्थान ने दिल्ली को जबदरस्त पटखनी देकर जीत का खाता खोला है. अबतक खेले 2 मैच में एक जीत और एक हार के साथ राजस्थान पॉइंट्स टेबल में 5वें पायदान पर और धोनी की सीएसके तीसरे नम्बर पर है.  

ये भी पढ़ें- एबी डिविलियर्स ने किया खुलासा, उनकी कब और कैसे होगी द. अफ्रीकी टीम में वापसी?

राजस्थान रॉयल्स को अगर चेन्नई के खिलाफ भी अपना विजयी अभियान जारी रखना है तो राहुल तेवतिया, जोस बटलर, रियान पराग और मनन वोहर जैसे खिलाड़ियों को बड़ी पारियां खेलनी होंगी ताकि संजू सैमसन के ऊपर से दबाव कम हो और बेन स्टोक्स की कमी को पूरा किया जा सके जो चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर हो चुके हैं.

दूसरी तरफ चेन्नई की भी अपनी मुश्किलें कम नहीं हैं. आंकड़े भले ही चेन्नई के पक्ष में गवाही दे रहे हों लेकिन माही की आर्मी को युवा संजू सैमसन से सचेत रहना होगा. धोनी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि अगर संजू सैमसन का बल्ला चल निकला तो वे अकेले दम पर अपनी टीम को मैच जिता सकते हैं.

सलामी जोड़ी चेन्नई की चिंता बढ़ा रही है. रुतुराज गायकवाड़ और फॉफ डु प्लेसी ने अब तक CSK के फैंस को निराश किया है. वहीं धोनी का खराब फॉर्म भी टीम को संकट में डाल रहा है. सुरेश रैना, मोईन अली का फॉर्म में होना टीम के लिए राहत की खबर है लेकिन रविन्द्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो और सैम करन जैसे खिलाड़ियों को भी टीम की जीत के लिए एकजुट प्रदर्शन करना होगा.

आईपीएल 14वें संस्करण का कारवां अब ऐसे दौर में पहुंचता जा रहा है जहां किसी भी टीम के लिए छोटी सी गलती बहुत भारी पड़ सकती है. इसलिए चेन्नई और राजस्थान की भिड़ंत बेहद रोचक होने जा रही है कुल मिलाकर दोनों टीमों के फैन्स की चांदी होने जा रही है. अब देखना होगा कि धोनी के धुरंधर संजू सैमसन के बल्ले की गरजने से रोक पाते हैं या नहीं, इस एक खिलाड़ी का प्रदर्शन मैच का परिणाम तय करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़