सचिन तेंदुलकर की वो बात, जिसे सुनकर शरद पवार ने धोनी के हाथों में सौंप दी टीम इंडिया की कमान

शरद पवार ने रांची में धोनी को कप्तान बनाए जाने के बारे में 14 साल बाद बड़ा खुलासा किया है कि सचिन की किस बात को सुनकर वो उन्हें कप्तान बनाने के लिए सहमत हुए थे. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Mar 7, 2021, 05:29 PM IST
  • साल 2007 में धोनी को बनाया गया था टीम इंडिया का कप्तान.
  • राहुल द्रविड़ के कप्तानी छोड़ने के बाद शरद पवार सचिन को बनाना चाहते थे नया कप्तान.
सचिन तेंदुलकर की वो बात, जिसे सुनकर शरद पवार ने धोनी के हाथों में सौंप दी टीम इंडिया की कमान

नई दिल्ली: 'होनहार बिरवान के होत चीकने पात' और 'पूत के पांव पालने में दिख जाते हैं' इन कहावतों का भारत में प्रतिभाशाली लोगों के संदर्भ में व्यापक तौर पर इस्तेमाल होता है. ऐसा ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बारे में कहा जाता है कि उनके अंदर छिपे सुपर स्टार और नेतृत्व क्षमता को सचिन तेंदुलकर ने शुरुआती दिनों में ही पहचान लिया था. सचिन की अनुशंसा के बाद ही बीसीसीआई ने धोनी के हाथ में टीम इंडिया की कमान सौंप दी. 

इस बारे में बहुत सी बातें पहले ही की जा चुकी हैं लेकिन पहली बार बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार ने खुलासा किया है कि सचिन तेंदुलकर ने ऐसी कौन सी बात कही थी जिसे सुनने के बाद धोनी को टीम इंडिया का कप्तान बना दिया गया. सचिन तेंदुलकर ने धोनी के बारे में शरद पवार से जो बात कही थी उसका खुलासा उन्होंने झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया है. 

पवार ने उस वाकये का जिक्र करते हुए कहा, भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम के तत्कालीन राहुल द्रविड़ ने मुझसे कहा कि  कप्तानी के दबाव का उनके खेल पर प्रभाव पड़ रहा है और वो कप्तानी छोड़ना चाहते हैं. ऐसे में मैंने सचिन से कहा कि वो टीम की कमान संभालें लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. ऐसे में मैंने उनसे पूछा कि तो कौन करेगा टीम का नेतृत्व? तो इसके जवाब में सचिन ने धोनी के नाम की अनुशंसा कर दी. 

सचिन ने धोनी को कप्तान बनाने का सुझाव देते हुए कहा, 'हमारे पास एक खिलाड़ी ऐसा हो जो पूरी दुनिया में भारतीय क्रिकेट को लोकप्रियता दिला सकता है'. सचिन की इस बात को सुनने के बाद धोनी के हाथों में भारतीय टीम की कमान आ गई और धोनी ने अपनी कप्तानी में जो किया वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. 

धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया. वो आईसीसी के तीन बड़े खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने. उनकी कप्तानी में भारत टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक टीम बनी. वो विराट के टीम इंडिया की कमान संभालने से पहले भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज हो गई.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़