शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में वो कर दिखाया जो और कोई नहीं कर पाया

शफाली वर्मा भले ही वो डेब्यू शतक पूरा करने से चार रन के अंतर से चूक गईं लेकिन करियर का पहला टेस्ट कई मायनों में उनके लिए यादगार बन गया है. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jun 19, 2021, 06:41 PM IST
  • डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में शफाली वर्मा ने जड़ा अर्धशतक.
    दोनों पारियों में कुल तीन छक्के जड़कर बनाया नया रिकॉर्ड.
शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में वो कर दिखाया जो और कोई नहीं कर पाया

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाली युवा भारतीय महिला बल्लेबाज शफाली वर्मा ने अपने पहले टेस्ट में अव्वल दर्जे में पास होकर इतिहास रच दिया है. डेब्यू पारी में 153 गेंद में 96 रन की पारी खेलकर सुर्खियां बटोरने वाली शफाली वर्मा 4 रन के अंतर से शतक पूरा करने से चूक गई थीं. लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने 83 गेंद में 63 रन की पारी खेली. 

शफाली ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक (96, 63) जड़ने का कारनामा कर दिखाया. वो डेब्यू टेस्ट में 100 रन के आंकड़े को पार करने के साथ-साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं.

डेब्यू टेस्ट में तीसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर 
महिला क्रिकेट इतिहास में अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी शफाली ऑस्ट्रेलिया की मिशेल गोस्को(204), इंग्लैंड का लेज्ली कुक(189) के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाली तीसरी बल्लेबाज बन गई हैं. उन्होंने अपने पहले टेस्ट में कुल 159 रन बनाए. 

एक टेस्ट में तीन छक्के जड़ने वाली पहली महिला 
अपनी दोनों पारियों में धमाकेदार बल्लेबाजी के दौरान शफाली ने कुल तीन छक्के भी जड़े. इसके साथ ही महिला टेस्ट क्रिकेट में एक मैच में तीन छक्के जड़ने वाली दुनिया की पहली बल्लेबाज बन गई हैं. पहली पारी में शफाली ने 13 चौके और 2 छक्के जड़े थे. जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का जड़ा. दूसरी पारी में छक्का जड़ते ही शफाली ने वो कारनामा कर दिखाया जो उनसे पहले और कोई नहीं कर पाया. 

पूरे करियर में तीन छक्के नहीं जड़ पाई और कोई खिलाड़ी 
एक आंकड़े के मुताबिक महिला टेस्ट क्रिकेट के जो रिकॉर्ड उपलब्ध हैं उसके अनुसार अपने डेब्यू टेस्ट में शफाली ने 3 छक्के जड़े. इतने छक्के तो कोई भी महिला खिलाड़ी अपने पूरे करियर में नहीं जड़ सकीं. कुछ खिलाड़ियों के नाम तो पूरे टेस्ट करियर में दो छक्के दर्ज हैं इतने तो शफाली ने अपनी डेब्यू पारी में ही जड़ दिए थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़