पंजाब के खिलाफ चला 'गब्बर' का बल्ला, की गंभीर के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

दिल्ली कैपिटल्स के धाकड़ बल्लेबाज शिखर धवन ने रविवार को पंजाब के खिलाफ 92 रन की पारी खेलकर गौतम गंभीर के एक आईपीएल रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 19, 2021, 07:14 AM IST
  • दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन ने खेल में गौतम गंभीर की बराबरी की
  • शिखर धवन को इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया
पंजाब के खिलाफ चला 'गब्बर' का बल्ला, की गंभीर के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

मुंबई: क्रिकेट की दुनिया में गब्बर के नाम से विख्यात दिल्ली कैपिटल्स के धाकड़ बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला पिछले सीजन की तरह नए सीजन में भी आग उगल रहा है.

8 रन से तीसरे आईपीएल शतक से चूके

रविवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ गब्बर ने अपने खेल पर शिखर पर रहते हुए 49 गेंद में 92 रन की पारी खेली. हालांकि वो आईपीएल में अपना तीसरा शतक जड़ने से 8 रन के अंतर से चूक गए लेकिन टीम की 6 विकेट से जीत के दौरान एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

शॉ के साथ पहले विकेट के लिए जोड़े 59 रन

जीत के लिए पंजाब की ओर से मिले 196 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए धवन ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दिल्ली को शानदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. शॉ के आउट होने के बाद भी धवन पिच पर डटे रहे और पारी के 15वें ओवर में झाय रिचर्डसन की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए.

गौतम गंभीर के रिकॉर्ड की बराबरी की

इस मैच में दिल्ली की 6 विकेट से जीत के बाद धवन ने आईपीएल इतिहास में सफल रन चेज के दौरान सबसे ज्यादा पचास रन से ज्यादा की पारियां खेलने के गौतम गंभीर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. गंभीर ने अपने करियर में 18 बार 50 रन से ज्यादा की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. धवन की पंजाब के खिलाफ पारी आईपीएल में उनकी लक्ष्य का पीछा करते हुए खेल 18वीं मैच जिताऊ पारी थी.

इस सूची में धवन और गंभीर के बाद तीसरे पायदान पर सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर हैं. उन्होंने 17 बार टीम को 50 रन से ज्यादा की पारी खेलकर जीत दिलाई है. उनके बाद शेन वॉटसन का नंबर आता है उन्होंने 13 बार ऐसा किया. वहीं क्रिस गेल, सुरेश रैना और रोहित शर्मा ने 12-12 बार 50 रन से ज्यादा की पारी खेलकर अपनी-अपनी टीम को जीत दिलाई.

लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ी पारी खेलना बना आदत

ऐसा लगता है कि लक्ष्य का पीछा करते हुए आईपीएल में बड़ी पारी खेलना धवन की आदत बन गया है. दिल्ली कैपिटल्स के पिछले चार सबसे सफल चेज में शिखर धवन के बल्ले ने आग उगली है. पिछले सीजन धवन ने यूएई में सीएसके के खिलाफ चेज करते हुए नाबाद 101*  रन की पारी खेली थी. वहीं आरसीबी के खिलाफ 54 रन बनाए थे.

नए सीजन में भी धवन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हल्ला बोला था और नए सीजन के पहले मैच में 85 रन की पारी खेली थी. इसके बाद अब पंजाब के खिलाफ स्कोर चेज करते हुए 92 रन की पारी खेली है. सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए पिछली चार पारियों में धवन ने 110.67 की औसत से रन बनाए हैं. रोचक रूप से इसमें से तीन बार उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के खिलाफ हार के बाद बोले राहुल, ओस में गेंदबाजी के लिए बने नया नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़