नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड टूर्नामेंट में विराट कोहली पर बड़ा आरोप लगा है. बांग्लादेशी टीम के कप्तान नुरुल हसन ने उनपर यह आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि विराट कोहली ने मैच में फेक फील्डिंग किया था, जिसे अंपायर देख नहीं पाए और मिस कर गए. उन्होंने कहा कि अगर अंपायरो ने कोहली के इस हरक्कत को मिस नहीं किया होता तो बांग्लादेश को पेनल्टी के रूप में पांच रन मिल जाते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'मैच में हुआ फेक थ्रो'
हार के बाद बांग्लादेश के कप्तान नुरुल हसन ने कहा, 'हम सभी ने देखा कि यह एक गीला मैदान था. अंतत: जब हम इन चीजो के बारे में बात करते हैं, तो इस मैच में एक फेक थ्रो भी किया गया था. यह पांच रन का पेनल्टी हो सकता था. वह हमारे पक्ष में आ सकता था लेकिन दुर्भाग्य से यह भी अमल में नहीं आया.'


क्या कहते हैं ICC के नियम?
आपको बता दें कि आईसीसी क्रिकेट का नियम 41.5 अनफेयर प्ले से संबंधित है और इस नियम के अनुसार मैच में जानबूझकर बल्लेबाज का ध्यान भटकाने पर, धोखा या रुकावट जैसी कोई गतिविधी करने पर अंपायर उस गेंद को डेड बॉल घोषित कर सकता है और साथ ही बल्लेबाजी टीम को पांच रन भी दे सकता है.


'कोहली ने बल्लेबाजों को धोखा दिया धोखा'
आइसीसी के इस नियम का हवाला देते हुए नुरुल हसन ने कहा, 'रिप्ले में देखा जा सकता है कि कोहली ने बल्लेबाजों को धोखा देने की कोशिश की. डीप से अर्शदीप का थ्रो जब उनके दाहिने हाथ की ओर से जा रहा था, उसी क्षण उन्होंने सांकेतिक रिले थ्रो किया. समझा जाता है कि अंपायरों को सही निर्णय रीयल टाइम में लेने की जरूरत है. नियम बल्लेबाजों को धोखा देने के प्रयास को लेकर है, न कि उन्हें सचमुच धोखा दिए जाने को लेकर.'


ये तीन कारनामें बने चर्चा के विषय
दरअसल यह घटना बांग्लादेश के रन चेज के दौरान सातवें ओवर में घटीत हुई. जब लिटन दास ने अक्षर की गेंद को डीप ऑफ साइड में खेला. इसके अलावा भारत-बांग्लादेश मुकाबले में ऐसे और दो और कारनामें हुए, जो काफी चर्चा के विषय बने हुए हैं. पहली घटना भारतीय पारी के दौरान 16वें ओवर में हुई. जब कोहली का मानना था कि हसन महमूद ने अपने ओवर में दो बाउंसर फेंके हैं. जिसके बाद उन्होंने स्क्वेयर लेग अंपायर की ओर नो-बॉल का इशारा किया, और अंपायर ने इसे नो-बॉल माना. दूसरी घटना तब हुई जब बारिश के ब्रेक के बाद अंपायरों ने खेल फिर से शुरू करने को लेकर डगआउट के पास शाकिब से संपर्क किया. उस समय बांग्लादेश बिना किसी नुकसान के 66 रन बनाकर डीएलएस के अनुसार 17 रन से आगे था.


ये भी पढ़ेंः डेथ ओवरों में बुमराह का विकल्प हैं ये दो गेंदबाज, रोहित ने नाम का किया खुलासा



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.