IPL 2022: इन 5 बल्लेबाजों में होगी ऑरेंज कैप की लड़ाई, हैरान कर देगा पांचवां खिलाड़ी

आईपीएल के 15वें सीजन (IPL Season 15)  में खेलने वाले उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो इस बार ऑरेंज कैप पर कब्जा कर सकते हैं. सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप विनर कहा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 17, 2022, 04:22 PM IST
  • रुतुराज गायकवाड़ ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे
  • इस बार भी वे टॉप स्कोरर रह सकते हैं, उन्हें चेन्नई ने रिटेन किया है
IPL 2022: इन 5 बल्लेबाजों में होगी ऑरेंज कैप की लड़ाई, हैरान कर देगा पांचवां खिलाड़ी

नई दिल्ली: IPL के आगाज से पहले ही फैंस की नजरें उन खिलाड़ियों को खोजने लगती हैं जिनसे धुआंधार प्रदर्शन की उम्मीद होती है. सबसे ज्यादा इंतजार उन खिलाड़ियों का होता है जिन्हें ऑरेंज और पर्पल कैप का प्रबल दावेदार माना जाता है.

IPL के 15वें सीजन में खेलने वाले उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो इस बार ऑरेंज कैप पर कब्जा कर सकते हैं. सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप विनर कहा जाता है.

इन 5 खिलाड़ियों को बीच हो सकती है टक्कर

1- रुतुराज गायकवाड़
2- केएल राहुल
3- संजू सैमसन
4- मयंक अग्रवाल
5- विराट कोहली

पिछले सीजन में गायकवाड़ को मिली थी ऑरेंज कैप

आईपीएल की मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. इसलिए उन्हें ऑरेंज कैप मिली थी. इस सीजन में भी वे टॉप स्कोरर रह सकते हैं. गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में 16 मैच खेले थे और 45.36 की औसत से 635 रन बनाए थे. उनसे 2 रन पीछे उन्हीं के साथ खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस थे. इस बार रुतुराज को चेन्नई ने रिटेन किया था.

विराट कोहली भी हो सकते हैं विनर

RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस बार कप्तानी नहीं कर रहे हैं. वे केवल सलामी बल्लेबाज की भूमिका अदा करते दिखेंगे. कोहली और फाफ डु प्लेसिस बैंगलोर के लिए पारी का आगाज करेंगे. आईपीएल में कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं. पहले भी कोहली टॉप स्कोरर रह चुके हैं. 2016 में उन्होंने एक ही सीजन में 5 शतक जड़े थे और शीर्ष बल्लेबाज बने.

विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में देखकर कुछ फैंस चौक सकते हैं क्योंकि वे वर्तमान में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. लेकिन कोहली के लिए यही बेहतरीन मौका है तब वे अपनी खोई फॉर्म वापस पा सकते हैं.

इस बार उन पर कप्तानी का दबाव नहीं होगा, लिहाजा उन्हें भी ऑरेंज कैप का दावेदार माना जा रहा है. कोहली ने पिछले सीजन की 15 पारियों में 28.93 की औसत से 405 रन बनाए थे जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 119 से भी ज्यादा का था.

ये भी पढ़ें-  IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स की ऐसी कमजोरी जो तोड़ सकती है ट्रॉफी जीतने का सपना

राहुल, मयंक और सैमसन भी धाकड़ बल्लेबाज

IPL 2021 में पंजाब के कप्तान रहे केएल राहुल ने 13 मैच खेले थे और 62 की शानदार औसत से 626 रन बनाए थे. उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी इसलिए गायकवाड़ ने उनसे ऑरेंज कैप छीन ली थी. इस बार राहुल लखनऊ की कप्तानी कर रहे हैं और यदि वे पुरानी लय बरकरार रखते हैं तो वे भी इस कैप के दावेदार हो सकते हैं.

राहुल के पूर्व साथी और पंजाब किंग्स के वर्तमान कप्तान मयंक अग्रवाल भी इस रेस में हैं. मयंक ने पिछली बार 12 पारियों में 441 रन बनाए थे. उनकी औसत गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस से भी शानदार थी.

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को अपनी टीम का अकेला तारणहार कहा जाता था. पिछले सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 40.33 की औसत से 484 रन बनाए थे जिसमें एक शानदार शतक भी शामिल था. उनकी कप्तानी पिछले सीजन में कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन बल्ले ने जरूर आग उगली थी. राजस्थान के फैंस इस बार भी उनसे धमाकेदार खेल की उम्मीद कर रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़