IPL 2022: इन खिलाड़ियों को IPL टीमों ने किया दरकिनार, कर दिए गए खाली हाथ

15वें आईपीएल में कई दिग्गज खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया गया. अब उन्हें आईपीएल का हिस्सा बनने के लिए नीलामी में अपनी किस्मत आजमानी होगी.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Dec 1, 2021, 08:15 PM IST
  • धोनी अपनी टीम में जडेजा के बाद रिटेन होने वाले दूसरे खिलाड़ी होंगे
  • रुतुराज को चौथे नंबर पर रखा है जबकि मोईन को भी रिटेन किया है

ट्रेंडिंग तस्वीरें

IPL 2022: इन खिलाड़ियों को IPL टीमों ने किया दरकिनार, कर दिए गए खाली हाथ

नई दिल्ली: आईपीएल के 15वें सीजन के लिए सभी टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. कई फ्रेंचाइजी ने चौंकाने वाले निर्णय लिए तो कुछ ने पुराने अनुमान सही साबित किए. 15वें आईपीएल में कई दिग्गज खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया गया. अब उन्हें आईपीएल का हिस्सा बनने के लिए नीलामी में अपनी किस्मत आजमानी होगी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की खिलाड़ियों की नीलामी से पहले मंगलवार को अपने पूर्व कप्तान विराट कोहली जबकि मुंबई इंडियन्स ने उम्मीद के मुताबिक भारत के टी20 कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह को रिटेन (अपनी टीम के साथ बरकरार रखना) किया.

कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं जिन्हें किसी भी टीम ने रिटेन नहीं किया है. इनमें केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, इयोन मॉर्गन जैसे बड़े बड़े क्रिकेटर शामिल हैं. इन खिलाड़ियों को नीलामी के जरिए ही फ्रेंचाइजी अपनी टीम में शामिल कर सकती है.

सीमित ओवरों के क्रिकेट के भारत के महानतम कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के करिश्माई महेंद्र सिंह धोनी अपनी टीम में आलराउंडर रविंद्र जडेजा के बाद रिटेन होने वाले दूसरे नंबर के खिलाड़ी होंगे. टीम ने रिटेन करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रुतुराज गायकवाड़ को चौथे नंबर पर रखा है जबकि मोईन अली को भी रिटेन किया है.

इन बड़े खिलाड़ियों को नहीं किया गया रिटेन

जिन बड़े नामों को रिलीज किया गया उसमें खराब फॉर्म से जूझ रहे मुंबई इंडियन्स के आलराउंडर हार्दिक पंड्या और आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन शामिल हैं. आरसीबी ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और पिछले सत्र के पर्पल कैप विजेता हर्षल पटेल को रिलीज किया.

ये भी पढ़ें- कीवी बल्लेबाजों को गावस्कर ने लताड़ा, कहा- टेस्ट ड्रॉ कराने के लिए खेलना सबसे बड़ी हार

पंजाब किंग्स ने अपने पिछले साल के कप्तान लोकेश राहुल को रिलीज किया जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने केन विलियमसन को नंबर एक खिलाड़ी के रूप में रिटेन किया लेकिन स्टार स्पिनर राशिद खान को रिलीज कर दिया.

राशिद ने किया था रिटेन करने से मना

सनराइजर्स के सीईओ के शानमुगम ने बताया कि उन्होंने राशिद को क्यों जाने दिया. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई खिलाड़ी कीमत के कारण नीलामी में जाना चाहता है तो हम उसके फैसले का सम्मान करते हैं. हम देखेंकि कि क्या नीलामी में सही कीमत चुकाकर उसे खरीद सकते हैं.’’

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पूरी सूची (भारतीय रुपये में):

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (16 करोड़), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़), कीरोन पोलार्ड (6 करोड़).

चेन्नई सुपर किंग्स: रविंद्र जडेजा (16 करोड़), महेंद्र सिंह धोनी (12 करोड़), मोईन अली (8 करोड़), रुतुराज गायकवाड़ (6 करोड़).

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (15 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़), मोहम्मद सिराज (7 करोड़).

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (12 करोड़, 14 करोड़ कुल राशि से काटे जाएंगे) और अर्शदीप सिंह (4 करोड़).

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (14 करोड़), अब्दुल समद (4 करोड़), उमरान मलिक (4 करोड़).

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (14 करोड़), जोस बटलर (10 करोड़), यशस्वी जायसवाल (4 करोड़).

कोलकाता नाइट राइडर्स: आंद्रे रसेल (12 करोड़, 16 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़, 12 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), वेंकटेश अय्यर (8 करोड़), सुनील नारायण (6 करोड़).

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (16 करोड़), अक्षर पटेल (9 करोड़, 12 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), पृथ्वी शॉ (7.5 करोड़, 8 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), एनरिक नोर्किया (6.5 करोड़).

ये भी पढ़ें- हरभजन से मिली थी इतिहास रचने की प्रेरणा, अश्विन ने किया 20 साल पुराने कनेक्शन का खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़