जूते उधार मांगकर किया था डेब्यू, मजदूर का ये बेटा बना साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा मैच विनर

दक्षिण अफ्रीका के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक इस क्रिकेटर की खूब चर्चा हो रही है, क्योंकि वे अपनी टीम के सबसे बड़े मैच विनर माने जाते हैं.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jan 4, 2022, 01:06 PM IST
  • डेब्यू में मांगकर पहने थे जूते
  • जोहानिसबर्ग में सीखा क्रिकेट
जूते उधार मांगकर किया था डेब्यू, मजदूर का ये बेटा बना साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा मैच विनर

नई दिल्ली: भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. मौजूदा सीरीज में अफ्रीकी टीम के प्रदर्शन पर सवाल खड़े हो रहे हैं क्योंकि पहले टेस्ट मैच में उसे बुरी तरह शिकस्त मिली.

दक्षिण अफ्रीका के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन की खूब चर्चा हो रही है क्योंकि वे अपनी टीम के सबसे बड़े मैच विनर माने जाते हैं.

संघर्ष करके तय किया महानतम गेंदबाज तक का सफर
डेल स्टेन की गिनती दुनिया के सबसे तूफानी और खतरनाक गेंदबाजों में होती थी. उन्होंने वर्ष 2019 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. स्टेन ने अपने करियर में तमाम उतार चढ़ाव देखे. अफ्रीकी जर्नल के मुताबिक वे बचपन में मछलियां पकड़ने का काम भी करते थे. 

स्टेन का परिवार बहुत गरीब था और उनके पिता मजदूरी करते थे. इसलिए उन्हें भी घर चलाने के लिए नदी में मछली पकड़ने का काम करना पड़ता था.

डेल स्टेन ने अपने देश के लिए 2007, 2011, 2015 के वनडे वर्ल्डकप खेले. इसमें उन्हें सबसे दुखद हार 2015 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में झेलनी पड़ी. 2015 में दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्डकप की प्रबल दावेदार थी लेकिन उसे मेजबान कीवी टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी. 2007 में भी दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी.

डेब्यू में मांगकर पहने थे जूते
कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके पास जूते खरीदने के पैसे तक नहीं थे. परिस्थितियों की वजह से उन्हें जूते उधार मांगकर पहला मैच खेलना पड़ा. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 17 दिसंबर 2004 को टेस्ट डेब्यू किया था और आखिरी टेस्ट 2019 में खेला था. स्टेन के मुताबिक उनका परिवार जिम्बाब्वे से आकर दक्षिण अफ्रीका में बसा था. उनके पिता तांबे की एक खदान में मजदूरी करते थे.

जोहानिसबर्ग में सीखा क्रिकेट
डेल स्टेन जब अपने परिवार के साथ जोहानिसबर्ग आए, तब उन्होंने पढ़ाई करते करते स्कूल में  क्रिकेट सीखा. डेल स्टेन काफी समय से चोटों से परेशान चल रहे थे. जब उन्होंने संन्यास का ऐलान किया तो फैंस को बहुत बड़ा झटका लगा.

डेल स्टेन का क्रिकेट करियर
डेल स्टेन ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया और 2005 में अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में पदार्पण किया. अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनकी शुरुआत वर्ष 2007 में हुई. उन्होंने पूरे करियर में 93 टेस्ट मैच खेले जिसमें 439 विकेट लिए. पांच टेस्ट मैच ऐसे रहे जिसमें उन्होंने 10 से ज्यादा विकेट लिए. स्टेन ने आखिरी वनडे 13 मार्च 2019 को खेला था.

पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने 125 वनडे मैच खेले, जिसमें 196 विकेट लिए. वहीं, अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों की बात की जाए तो 47 मैच खेले, जिसमें 64 विकेट लिए.

यह भी पढ़िएः IND vs SA: अफ्रीकी टीम के नाम रहा पहला दिन, भारत को अब गेंदबाजों से आस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़