Ashes में कभी नहीं टूटेगा इस महान बल्लेबाज का रिकॉर्ड, आसपास भी नहीं कोई खिलाड़ी

दोनों देशों के बीच यह 72वीं एशेज सीरीज है. इसकी शुरुआत 8 दिसंबर से गाबा टेस्ट के साथ हो रही है.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Dec 7, 2021, 04:41 PM IST
  • एशेज में ब्रेडमैन का एवरेज सबसे ज्यादा
  • 8 दिसम्बर से खेली जाएगी एशेज की 72वीं सीरीज
Ashes में कभी नहीं टूटेगा इस महान बल्लेबाज का रिकॉर्ड, आसपास भी नहीं कोई खिलाड़ी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बुधवार से एशेज सीरीज का 72वां सीजन शुरू होने जा रहा है. पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के गाबा मैदान पर खेला जाएगा.

एशेज में कई बड़े बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं लेकिन सर डॉन ब्रेडमैन का ऐसा रिकॉर्ड है जिसकी बराबरी दुनिया का कोई बल्लेबाज भविष्य में कभी नहीं कर पायेगा.

एशेज में ब्रेडमैन का एवरेज सबसे ज्यादा

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1928 से 1948 तक एशेज में 89.78 की उम्दा औसत से सर्वाधिक 5,028 रन बनाए थे. उनके बाद इस सूची में इंग्लैंड के सर जैक हॉब्स (3,636) हैं.

ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (3,222) और स्टीव वॉ (3,173) क्रमशः तीसरे और चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वहीं स्टीव स्मिथ (2,800) मौजूदा खिलाड़ियों में शीर्ष पर हैं. वर्तमान खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज स्मिथ ही हैं.

8 दिसम्बर से खेली जाएगी एशेज की 72वीं सीरीज

दोनों देशों के बीच यह 72वीं एशेज सीरीज है. इसकी शुरुआत 8 दिसंबर से गाबा टेस्ट के साथ हो रही है. इन 71 सीरीज में से ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड से सिर्फ 1 सीरीज ज्यादा जीता है.

अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने 33 और इंग्लैंड ने 32 सीरीज अपने नाम की हैं, जबकि 6 बार यह सीरीज बराबरी पर छूटी है. जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड के पास बराबर करने का मौका है.

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न ने अपने एशेज करियर में 195 विकेट लिए हैं. उन्होंने 1993-2007 के बीच अपने एशेज करियर में 36 मैच खेले थे और 195 विकेट झटके.

यह भी पढ़े: भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने किया टीम का ऐलान, दो युवा खिलाड़ी शामिल

स्टुअर्ट ब्रॉड के पास डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ने का सबसे बेहतरीन मौका है. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड एशेज में 118 विकेट लेकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 7वें नंबर पर हैं.

यदि वे सीरीज में 11 विकेट और ले लेते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिलि और इंग्लैंड के इयान बॉथम को पीछ छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे. दोनों दिग्गजों ने 128-128 विकेट लिए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़