नई दिल्ली: भारत के अंडर 19 क्रिकेटर इस समय वेस्टइंडीज में वर्ल्डकप खेल रहे हैं. टीम इंडिया क्वार्टरफाइनल में जगह बना चुकी है और उसका मुकाबला बांग्लादेश से होना है.टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज हरनूर सिंह पर सभी की नजरें लगी हुई है. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से पहले अंडर 19 एशिया कप में सभी को प्रभावित किया और अब उनका बल्ला वर्ल्डकप में भी खूब गरज रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरनूर का पूरा परिवार है क्रिकेटर


हरनूर सिंह का जन्म पंजाब के जालंधर में हुआ था जहां के रहने वाले हरभजन सिंह भी टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर रह चुके हैं. हरनूर के दादा रजिंदर सिंह पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव रह चुके हैं. हरनूर के पिता और चाचा भी पंजाब की ओर से खेल चुके हैं. उनके चाचा कोच भी हैं. उनके बड़े भाई भी पंजाब के लिए अंडर19 क्रिकेट खेल चुके हैं.


हरनूर सिंह ने एशिया कप में बनाये थे सबसे ज्यादा रन


पिछले साल दिसम्बर में खेले गए अंडर 18 एशिया कप टूर्नामेंट में हरनूर सिंह ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. पांच मैचों की पांच पारियों में उन्होंने 50.20 के औसत से 251 रन बनाए.


इस दौरान उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया. उन्होंने यूएई के खिलाफ उन्होंने 130 गेंदों में 120 रन बनाए. वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ 59 गेंदों पर 46 रन बनाए, अफगानिस्तान के खिलाफ 65 गेंदों में 74 रन की पारी खेली. सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ उनके बल्ले से 29 गेंदों पर 15 रन निकले.


वर्तमान में वेस्टइंडीज में खेले जा रहे वर्ल्डकप में हरनूर सिंह अंगकृष रघुवंशी के साथ सलामी बल्लेबाजी करते हैं. सलामी बल्लेबाजों की ये जोड़ी वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है. हरनूर अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले मैच में केवल 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे लेकिन आयरलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उन्होंने अपना असली रंग दिखाया और 88(101) रन की धमाकेदार पारी खेली. हरनूर सिंह ने खुद बताया था कि वे शुभमन गिल को अपना आदर्श मानते हैं और उनसे बहुत कुछ सीखते हैं.

यह भी पढ़िएः  Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 टीम का ऐलान, यहां देखिए किसे मिली जगह 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.