Tokyo Olympics: भारत का एक और मेडल पक्का, बॉक्सर लवलीना सेमीफाइनल में पहुंची

लवलीना ने इससे पहले मंगलवार को खेले गए अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में जर्मनी की एदिन एपेट को 3-2 से हराया था.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2021, 10:00 AM IST
  • भारत का ये दूसरा मेडल होगा
  • जानिए कैसा रहा मुकाबला
Tokyo Olympics: भारत का एक और मेडल पक्का, बॉक्सर लवलीना सेमीफाइनल में पहुंची

नई दिल्लीः जापान के शहर टोक्यो में चल रहे ओलंपिक गेम्स में भारत का एक और पदक पक्का हो चुका है. दरअसल, भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन तोक्यो ओलंपिक के 69 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. इस तरह असम की इस मुक्केबाज ने देश के लिए एक मेडल तो पक्का कर लिया है. कुकुगिकान एरेना में लवलीना का सामना ताइवान की नेन चिन चेन से हुआ, जहां वह 4-1 से विजयी रहीं.

पहले जर्मनी के मुक्केबाज को हराया था
लवलीना ने इससे पहले मंगलवार को खेले गए अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में जर्मनी की एदिन एपेट को 3-2 से हराया था. नीले कार्नर पर खेल रहीं लवलीना ने पांचों जजों से क्रमश: 28, 29, 30, 30, 27 अंक हासिल किए थे. दूसरी ओर, नेदिन को 29, 28, 27, 27, 30 अंक प्राप्त हुए थे.

बॉक्सिंग में तीसरी महिला होंगी
लवलीना को अंदाजा हो गया था कि उन्होंने मुकाबला जीत लिया है. उनकी खुशी देखने वाली थी. ओलिंपिक में मेडल हासिल करने वाली वह तीसरी भारतीय मुक्केबाज हैं. विजेंदर सिंह ने 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में, मैरीकॉम ने 2012 लंदन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.पहले राउंड में लवलीना ने 3-2 से जीत हासिल की. दूसरे राउंड में लग रहा था कि चीनी ताइपे की बॉक्सर ने वापसी की.

दूसरे राउंड में लवलीना का प्रदर्शन
लवलीना ने हालांकि अपनी हाइट का अच्छा फायदा उठाने की कोशिश की. उन्होंने लगातार पंच लगाने का प्रयास किया. लेकिन चीनी ताइपे की मुक्केबाज का दम ज्यादा दिखाई दिया. असम की 23 साल की लवलीना ने कुकुगिकान एरेना में मंगलवार को खेले गए अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में अपने से 12 साल बड़ी जर्मनी की नेदिन एपेट को 3-2 से हराया था. नीले कार्नर पर खेलीं लवलीना ने पांचों जजों से क्रमश: 28, 29, 30, 30, 27 अंक हासिल किए.

निएन चिन चेन से उनका मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद थी. वह विश्व चैंपियन हैं और मौजूदा खेलों में उन्हें चौथी वरीयता दी गई थी. इस मुकाबले में जीत से लवलीना का पदक पक्का कर लिया. चेन 2019 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता हैं. उन्होंने प्री क्वॉर्टर फाइनल में इटली की एंजेला करिनी को 3-2 से हराया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़