स्वर्ण पदक जीत फिर नंबर 1 बनीं विनेश फोगाट, फाइनल में पहुंचे बजरंग पूनिया

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने माटियो पैलिकोन रैंकिंग कुश्ती सीरीज में जीत दर्ज करके लगातार दूसरे सप्ताह दूसरा स्वर्ण पदक जीता. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2021, 11:37 PM IST
  • टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी हैं विनेश
  • फाइनल में पहुंचे बजरंग पूनिया
स्वर्ण पदक जीत फिर नंबर 1 बनीं विनेश फोगाट, फाइनल में पहुंचे बजरंग पूनिया

नई दिल्ली: रविवार को कुश्ती से देश को दो बड़ी खुशखबरी मिलीं. भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए माटियो पैलिकोन रैंकिंग कुश्ती सीरीज में जीत दर्ज करके लगातार दूसरे सप्ताह दूसरा स्वर्ण पदक जीता और 53 किग्रा वजन वर्ग में फिर से नंबर एक रैंकिंग हासिल की. दूसरी तरफ बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने रविवार को यहां पुरूष 65 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में स्थान सुनिश्चित किया.

टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी हैं विनेश

विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता 26 वर्षीय विनेश तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला पहलवान है. उन्होंने 53 किग्रा के फाइनल में कनाडा की डायना मैरी हेलन वीकर को 4-0 से हराया था. विनेश ने अपने सभी अंक पहले पीरियड में हासिल किये और दूसरे पीरियड में अपनी बढ़त बरकरार रखकर स्वर्ण पदक जीता.

लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं विनेश फोगाट

गौरतलब है कि विनेश फोगाट ने पिछले सप्ताह कीव में स्वर्ण पदक जीता था और इससे उन्हें यह विश्वास हो गया होगा कि ओलंपिक के लिये उनकी तैयारियां सही चल रही हैं. इस भारतीय पहलवान ने प्रतियोगिता में विश्व की नंबर तीन पहलवान के रूप में प्रवेश किया और 14 अंक हासिल करके फिर से नंबर एक बन गयी. कनाडा की पहलवान टूर्नामेंट से पहले 40वें नंबर पर थी लेकिन अब वह विनेश के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं. विनेश ने तीन में से अपने दो मुकाबलों में प्रतिद्वंद्वी को चित किया. 

ये भी पढ़ें- हो गया खुलासा! कब और किसके साथ हो रही है जसप्रीत बुमराह की शादी?

फाइनल में पहुंचे बजरंग पूनिया

भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने शानदार जीत दर्ज कर रोम में जारी मातेओ पेलिकोन वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज (Matteo Pellicone Ranking Series event) के फाइनल में जगह बना ली है. खिताबी मुकाबले में बजरंग की भिड़ंत मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर से होगी. बजरंग ने पहले तुर्की के पूर्व कैडेट विश्व चैम्पियन सेलिम कोजान को 7-0 से हराया.  

सेमीफाइनल में बजरंग को अमेरिका के जोसफ क्रिस्टोफर मैक केना से कड़ी चुनौती मिली लेकिन वह 6-3 से जीत दर्ज करने में सफल रहे. बजरंग के ‘लेग डिफेंस’ में काफी सुधार दिखा, पर फिर भी अमेरिकी पहलवान ने उनके दायें पैर को तीन बार पकड़ लिया। हालांकि बजरंग ने इस पकड़ पर मैक केना को अंक नहीं जुटाने दिये. भारतीय पहलवान ने पटखनी देकर अंक जुटाये और 4-2 से बढ़त हासिल कर ली. 

नरसिंह को कांस्य की उम्मीद

वहीं 74 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में नरसिंह पंचम यादव ने इटली के फिनिजियो पर तकनीकी श्रेष्ठता से आसान जीत दर्ज की लेकिन सेमीफाइनल में वह 2012 ओलंपिक चैम्पियन और चार बार के विश्व चैम्पियन जोर्डन अर्नस्ट बुरोघ से हार गये. नरसिंह भी कांस्य पदक के लिये खेलेंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़