SENA देशों में विराट कोहली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जिसके आगे पीछे भी नहीं है दुनिया का कोई कप्तान

कोहली के नेतृत्व में भारत ने 45 में से 27 मैच जीते. दो मैच टाई रहे जबकि दो मैच रद्द हो गए. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 16, 2021, 10:49 PM IST
  • कोहली ने 45 टी20 में जिताए 27 मैच
  • न्यूजीलैंड का किया सूपड़ा साफ
SENA देशों में विराट कोहली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जिसके आगे पीछे भी नहीं है दुनिया का कोई कप्तान

नई दिल्ली: विराट कोहली आखिरी बार भारत के टी20 कप्तान के रूप में अगले महीने शुरू होने वाले विश्व कप में खिताब जीतने के इरादे से उतरेंगे. यूएई में होने वाले टूर्नामेंट का नतीजा हालांकि कुछ भी हो वह इस प्रारूप में कप्तान के रूप में अपने रिकॉर्ड पर गर्व कर सकते हैं.

भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था लेकिन इस प्रारूप में भारत की जीत का प्रतिशत कोहली के नेतृत्व में उनसे बेहतर है.

कोहली ने 45 टी20 में जिताए 27 मैच 

कोहली के नेतृत्व में भारत ने 45 में से 27 मैच जीते. दो मैच टाई रहे जबकि दो मैच रद्द हो गए. उनकी जीत का प्रतिशत 65.11 है. भारत ने कोहली के नेतृत्व में कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है लेकिन दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया (SENA) के अलावा वेस्टइंडीज में भी टी20 श्रृंखला जीतने में सफल रहा.

2017 में बने थे कप्तान

कोहली ने 2017 में टी20 प्रारूप में भारत की कमान संभाली और उसी साल श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र मैच के रूप में अपनी पहली द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला जीती.

सेना देशों में भारत ने पहली श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका में 2018 में 2-1 से जीती. इसी साल भारत ने इंग्लैंड की मजबूत टीम को उसी की सरजमीं पर 2-1 से हराया.

ये भी पढ़ें- क्या कोहली के बाद कप्तानी संभालने के लिये तैयार हैं रोहित शर्मा? कहीं तीसरा खिलाड़ी न मार ले बाजी

न्यूजीलैंड का किया सूपड़ा साफ

भारत ने विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ी जीत 2019-20 में दर्ज की जब कोहली की टीम ने न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर पांच टी20 मैचों की श्रृंखला में 5-0 से हराकर सूपड़ा साफ किया. भारत हालांकि इसके बाद एक दिवसीय श्रृंखला में हार गया.

भारत ने 2020 में आस्ट्रेलिया में एक दिवसीय श्रृंखला गंवाने के बाद टी20 श्रृंखला में वापसी करते हुए 2-1 से जीत दर्ज की. हाल में भारत ने इंग्लैंड को स्वदेश में 3-2 से हराया और कोहली को उस श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. कोहली टी20 प्रारूप में 52.65 की औसत से 3159 रन के साथ सबसे सफल बल्लेबाज हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 94 रन है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़